First Flying Bike: उड़ने वाली बाइक और कार अब कोई सपना नहीं है. एक वक्त हुआ करता था जब लोग आसमान में कार और बाइक उड़ाने के बारे में सिर्फ सोचा सकते थे लेकिन एक अमेरिकी कंपनी ने इस सपने को सच कर दिखाया है. खबर है कि दुनिया की पहली हवा में उड़ाने वाली Flying Bike की बुकिंग शुरू की जा चुकी है. इस अनोखी बाइक का नाम स्पीडर रखा गया है जिसकी शुरुआती कीमत 3.15 करोड़ रुपये है. आने वाले 2 से 3 सालों के भीतर ही इसे बाजार में लॉन्च किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन कामों में हो सकता है इस्तेमाल


96 प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने वाली ये बाइक हवा में जमीन से करीब 100 फीट ऊपर उड़ेगी. स्पीडर एकबार में करीब 30 से 40 मिनट तक हवा में उड़ान भर सकती है. कंपनी का कहना है कि इसका इस्तेमाल मेडिकल इमरजेंसी, आग बुझाने और सेना में किया जा सकता है. इस बाइक को इंसान भी उड़ा सकते हैं और इसे रिमोट से भी कंट्रोल किया सकता है. 136 किलोग्राम वाली यह बाइक 272 किलो तक का वजन अपने साथ लेकर उड़ सकती है. अमेरिका की जेटपैक एविएशन कंपनी ने इस बाइक को इजाद किया है. फिलहाल कंपनी अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन से सर्टिफिकेशन का इंतजार कर रही है जो जल्द ही मिलने की उम्मीद है. स्पीडर में 8 टरबाइन का इस्तेमाल किया गया है जबिक इसके ओरिजनल मॉडल में 4 टारबाइन का ही इस्तेमाल किया गया था. 


जापानी कंपनी ने भी बनाई थी Flying Bike


आपको बता दें कि पिछले साल जापान की एक कंपनी AERQINS ने भी अमेरिका के डेट्रॉइट ऑटो शो में Flying Bike का प्रर्दशन किया था. इस बाइक की टॉप स्पीड 100 किमी प्रतिघंटा थी. AERQINS ने अमरिका के होवरबाइक के साथ इस बाइक के लॉन्चिंग की बात कही थी. इस जापानी Flying Bike का वजन 300 किलो था जो 100 किलोग्राम का वजन लेकर उड़ान भर सकती थी.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं