Budget 2023 Expectations: सरकार को तेजी से बढ़ते सेक्‍टरों में टैक्‍स बेस बढ़ाने के साथ ही सेस और सरचार्ज को खत्म करने पर ध्यान देना चाहिए. आम बजट से पहले 'थिंक चेंज फोरम' (TCF) ने वित्त मंत्रालय को यह राय दी है. शोध संस्थान टीसीएफ ने साथ ही कहा कि कर अनुपालन में सुधार और कर दरों में कमी करने पर भी सरकार को विचार करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार को कर राजस्व बढ़ाने की जरूरत
टीसीएफ की तरफ से जारी बयान के अनुसार विशेषज्ञों की राय है कि आर्थिक वृद्धि को गति देने और विकासात्मक गतिविधियों में निवेश करने के लिए सरकार को कर राजस्व बढ़ाने की जरूरत है. लक्षित संग्रह को हासिल करने की दिशा में खराब कर अनुपालन को एक प्रमुख बाधा पाया गया. इसके चलते अधिक कराधान, जटिल कर संरचना और बढ़ती मुकदमेबाजी का सामना करना पड़ रहा है.


टीसीएफ द्वारा आयोजित एक विचार-विमर्श में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के पूर्व चेयरमैन पी सी झा ने कहा, ‘‘प्रवर्तन एजेंसियां अवैध व्यापार की जांच करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं, लेकिन कर चोर एक कदम आगे हैं और तस्करी के लिए नयी तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने सरकार द्वारा भी कर अपवंचना को पकड़ने के लिए अत्याधुनिक साधनों के इस्तेमाल पर जोर दिया. (इनपुट भाषा)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं