Bullet Train in India: भारत में जल्द ही बुलेट ट्रेन दौड़ने वाली है. इसको लेकर मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को सभी तरह की मंजूरी दे दी गई है. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि राज्य सरकार ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को सभी तरह की मंजूरी दे दी है. उन्होंने कहा कि परियोजना में तेजी लाए जाने के लिए यह कदम उठाया गया है. इसके साथ ही उन्होंने महाराष्ट्र की पूर्व महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार पर भी निशाना साधा है और कहा है कि उस सरकार ने इस परियोजना में तेजी लाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतना आया खर्च


कैबिनेट की बैठक के बाद फडणवीस ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने परियोजना को सभी तरह की मंजूरी प्रदान कर दी है. उन्होंने कहा कि लंबित मुद्दे वन संबंधी मंजूरी और भूमि अधिग्रहण समेत अन्य से संबंधित थे. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की अनुमानित लागत 1.10 लाख करोड़ रुपये है जिसमें से 88,000 करोड़ रुपये जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) दे रही है.


MVA पर निशाना


फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र में परियोजना के लिए जरूरी भूमि का 70 फीसदी ठाणे और पालघर जिलों में अधिग्रहित कर लिया गया है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) की पिछली सरकार ने परियोजना में तेजी लाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए थे. ठाकरे ने रेल मंत्रालय से कहा था कि वह पुणे और नागपुर शहरों के बीच उच्च गति ट्रेन गलियारा बनाए.


ये है खासियतें


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सितंबर 2017 में अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन परियोजना की नींव रखी थी. ट्रेन 500 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी दो घंटे में तय कर सकती है. देश में मौजूद बाकी ट्रेनों की स्पीड की तुलना में बुलेट ट्रेन की स्पीड सबसे ज्यादा होगी.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर