नई दिल्लीः पुराने इस्तेमाल किए गए सामान की खरीद-फरोख्त के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ओएलएक्स (OLX) ने अपने कारोबार का विस्तार किया है. अब ओएलएक्स के जरिए लोग सेकंड हैंड कारों को ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी खरीद सकेंगे. इसके लिए कंपनी ने एक फ्रेंचाइजी प्लेटफॉर्म तैयार किया है, जिस पर लोग पुरानी कारों को खरीद व बेच सकेंगे. पुरानी कारों की ऑफलाइन खरीद और बिक्री के लिए इस फ्रेंचाइजी को  'ओएलएक्स ऑटो' (OLX Autos) नाम दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन शहरों से होगी शुरुआत
ओएलएक्स ऑटो प्लेटफॉर्म की शुरुआत सबसे पहले देश के 9 शहरों से होगी. दिल्ली, चेन्नई, मदुराई, मुंबई, पटना, रुद्रपुर, जम्मू, कोल्हापुर और कोलकाता में सबसे पहले फ्रेंचाइजी स्टोर शुरू किए जाएंगे. फ्रेंचाइजी स्वतंत्र डीलर होंगे और ये ओएलएक्स इंडिया के मान्य डीलर नेटवर्क का ही हिस्सा होंगे. 


देश में सेकंड हैंड कारों की डिमांड
भारत में फ्रेंचाइजी नेटवर्क के लॉन्च के बारे में OLX Autos India के प्रमुख अमित कुमार ने कहा कि भारत में सेकेंड हैंड कार बाजार का कुशल इकोसिस्टम बनाने के लिए एक मिशन के साथ हम फ्रैंचाइजी ऑपरेशन शुरू कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश में सेकेंड हैंड कारों की काफी डिमांड हैं. इस मार्केट को व्यवस्थित करने की जरूरत है. 


हमारी सहयोगी वेबसाइट Zeebiz.com के अनुसार, अमित कुमार ने कहा कि उनके फ्रेंचाइजी स्टोर का नेटवर्क हमारे डीलर्स के साथ मिलकर मुनाफे को बढ़ाने और उनके ऑपरेशन में सुधार करने का काम करेगा. फ्रेंचाइजी नेटवर्क का ग्राहकों को यह फायदा होगा कि उनकी फुलप्रूफ गाड़ियों तक पहुंच बनेगी. गाड़ी के साथ उन्हें वारंटी, बीमा और रोड असिस्टेंड की सुविधा भी मिलेगी. कंपनी के पास OLX CashMyCar नाम से ऑफलाइन स्टोर भी हैं.


OLX का अनुमान है कि कोरोना काल की वजह से लगभग 60  फीसदी से ज्यादा सेकेंड हैंड कार डीलरों का पास काफी मात्रा में स्टॉक जमा है. कारों की बिक्री नहीं होने से उन्हें बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. 


यह भी पढ़ेंः गोल्ड खरीदने का है 'गोल्डन' चांस!, दो दिन में 1600 रुपये सस्ता, जानिए सर्राफा बाजार में क्या हैं भाव?


ये भी देखें---