नई द‍िल्‍ली : Air India Ilker Ayci : होम म‍िन‍िस्‍ट्री टाटा ग्रुप के नियंत्रण में गई विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) के नवनियुक्त एमडी और सीईओ इल्कर आयजी (Ilker Ayci) की बैकग्राउंड की जांच करेगा. सूत्रों ने बताया कि न‍ियमों के मुताब‍िक भारत में अहम पदों पर नियुक्त होने वाले सभी विदेशी नागरिकों की बैकग्राउंड के बारे में जानकारी की जाती है.


जनवरी अंत में टाटा ने ल‍िया हैंडओवर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयजी के मामले में भी इस परंपरा का पूरी निष्ठा से निर्वहन किया जाएगा. टाटा ग्रुप ने कुछ दिन पहले ही तुर्की मूल के आयजी को एयर इंडिया (Air India) का नया प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की घोषणा की थी. टाटा ने जनवरी के अंत में इस एयरलाइन का नियंत्रण सरकार से अपने हाथ में लिया था.


यह भी पढ़ें : उठ गया पर्दा, कौन हैं गुमनाम योगी; ज‍िसके इशारे पर करोड़ों में खेलने लगे सुब्रमण्यम


रॉ की भी मदद ले सकता है गृह मंत्रालय


सूत्रों के मुताबिक, आयजी की नियुक्ति के बारे में गृह मंत्रालय को अभी तक टाटा ग्रुप या नागरिक उड्डयन मंत्रालय में से किसी से भी कोई सूचना नहीं मिली है. यह सूचना मिलते ही सुरक्षा जांच का पूरा प्रोसेस शुरू कर द‍िया जाएगा. आयजी के तुर्की मूल का नागरिक होने से गृह मंत्रालय उनके बारे में जानकारी जुटाने के लिए भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) से भी मदद ले सकता है.


यह भी पढ़ें : Railway की सौगात, होली पर घर जाने वाले जरूर पढ़ लें ये खबर


टर्किश एयरलाइंस की कायापलट का श्रेय


आयजी तुर्की के मौजूदा राष्ट्रपति रेसप तैयप एर्दोगान के सलाहकार के रूप में भी काम कर चुके हैं. साल 1994-98 की इस अवधि में एर्दोगान इस्तांबुल के मेयर हुआ करते थे. आयजी एयर इंडिया के साथ जुड़ने के पहले वर्ष 2015 से लेकर 2022 की शुरुआत तक टर्किश एयरलाइंस के चेयरमैन थे. उन्हें इस एयरलाइन की कायापलट करने का श्रेय दिया जाता है.


बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें