Petrol-Diesel Price Today, 11 October: इजरायल वॉर (2023 Israel–Hamas war) के बाद से कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. आज भी कच्चे तेल का भाव (Crude Oil Price) 86 डॉलर प्रति बैरल के पार है. वहीं, घरेलू मार्केट में पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Petrol-Diesel Price) जस की तस बनी हुई हैं. पिछले 18 महीनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

WTI Crude का भाव 0.09 फीसदी की तेजी के साथ 86.05 डॉलर प्रति बैरल पर है. इसके अलावा ब्रेंट क्रूड का भाव 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ 87.79 डॉलर प्रति बैरल पर है. 


पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price Today)


>> दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
>> मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
>> कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
>> चेन्नई में पेट्रोल 102.74 रुपये और डीजल 94.34 रुपये प्रति लीटर


दिख रहा है चुनावी असर


बता दें इस समय भारत में 5 राज्यों में होने वाले चुनाव और लोकसभा चुनाव को देखते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की जा रही है. कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के बावजूद अगले साल होने वाले आम चुनाव के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने की संभावना नहीं है. 


हर दिन 6 बजे जारी होते हैं रेट्स


देश की सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से हर दिन सुबह को 6 बजे पेट्रोल-डीजल के रेट्स जारी कर दिए जाते हैं. हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया जैसी कंपनी अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी करती हैं. 


आपको बता दें पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाती है.