Delhi Liquor Case: आंदोलन से खड़ी हुई पार्टी आम आदमी पार्टी ने लगातार तीन बार दिल्ली की सरकार बनाई. पंजाब में पार्टी की सरकार बनी. कुछ ही सालों में राष्ट्रीय पार्टी का तमगा हासिल कर लिया, लेकिन आज उस पार्टी के संयोजन और दिल्ली के मुखिया अरविंद केजरीवाल जेल में है. कथित दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. केजरीवाल अब दिल्ली के तिहाड़ जेल में हैं. आम आदमी के बड़े नेता इस शराब घोटाले में जेल पहुंच चुके हैं. वहीं अब इसकी आंच पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार के मंत्री अतिशी और सौरभ भारद्वाज तक पहुंच गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अतिशी-सौरभ भारद्वाज का जुड़ा नाम  


ईडी ने कोर्ट में कहा कि पूछताछ के दौरान केजरीवाल ने बताया है कि विजय नायर उन्हें नहीं बल्कि आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करता था. केजरीवाल की ओर से आप के दो और नेताओं के नाम लिए जाने के बाद अब आशंका जताई जा रही है कि इस शराब घोटाले की जांच आतिशी और सौरभ भारद्वाज तक पहुंच सकती है. इस पूरे मामले में जो एक नाम बार-बार सुनाई दे रहा है, वो है विजय नायर का. आखिर ये विजय नायर है कौन, जिसकी इतनी चर्चा हो रही है.... 


कौन है विजय नायर  


शराब घोटाले में दर्ज एफआईआर में विजय नायर आरोपी नंबर पांच है. विजय नायर को कभी अरविंद केजरीवाल का राइट हैंड बताया जाता है तो कभी मनीष सिसोदिया का करीबी. शराब घोटाले में विजय ही वो शख्स था, जो अधिकांश कंपनियों से जुड़ा रहा. आम आदमी पार्टी का कम्युनिकेशन प्रभारी रहा विजय नायर करोड़ों की कंपनी का मालिक है.    


इवेंट कंपनी का मालिक  


बॉम्बे के कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई बीच में छोड़कर विजय नायर ने साल 2002 में अपनी इवेंट कंपनी शुरू की. 18 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़कर उसने ओनली मच लाउडर नाम की इवेंट कंपनी शुरू की. सीईओ विजय नायर की  यह कंपनी इतनी बड़ी हो गई कि वो बड़े-बड़े बॉलीवुड स्टार्स के साथ इवेंट आर्गेनाइज करती थी. इस कंपनी ने ईस्ट इंडिया कॉमेडी और ऑल इंडिया बकचोद नाम से कॉमेडी शो आयोजित किए.  


8000 करोड़ की कंपनी के मालिक 


इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक विजय नायर की कंपनी ओनली मच लाउडर की वैल्यू साल 2014 में 10 मिलियन डॉलर यानी करीब 8 हजार करोड़ रुपये पहुंच गई, साल 2016 में उनकी कंपनी फॉर्च्यून इंडिया की 40 अंडर 40 की लिस्ट में शामिल हो गई. उनकी कंपनी ने आम आदमी पार्टी के लिए म्यूजिक इवेंट किए, जिसके बाद वो विजय नायर धीरे-धीरे आम आदमी पार्टी के नेताओं के करीब आते चले गए.