Modi Government PMVVY Scheme: केंद्र सरकार ने सभी नागरिकों को पेंशन के तहत लाने के लिए कई योजनाएं चलाई है, जिसमें ये एक योजना है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana). इस योजना के तहत आप जितना जल्‍द अप्‍लाई करेंगे आपको उसका फायदा उतनी ही जल्‍दी मिलने लगेगा. इस योजना के तहत आवेदनकर्ता को मंथली पेंशन की गारंटी मिलती है. आपको बता दें कि ये योजना केंद्र सरकार के द्वारा 26 मई 2020 को शुरू की गई थी. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च 2023 तक इसके लिए आवेदन करना होगा. इस योजना के तहत अभी निवेश करके 60 साल की उम्र के बाद इसका लाभ उठाया जा सकेगा. जानते है इस योजना के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूरा अमाउंट मिलता है वापस 


यह स्‍कीम के तहत आपको 10 साल के लिए निवेश करना होता है. उसी पर आपको मंथली पेंशन दी जाएगी. अगर आप 10 साल तक योजना में बने रहेंगे तो 10 साल बाद आपको 3 लाख 75 हजार रुपये की रकम लौटा दी जाएगी. इस स्‍कीम को आप कभी भी सरेंडर कर सकते हैं.


एक बार अप्‍लाई करने पर मिलेगी 2500 रुपये की मंथली पेंशन 


इस योजना के तहत आपको 3 लाख 75 हजार रुपये का एक बार निवेश करना होगा. इस योजना पर 7.40% का सालाना ब्‍याज दिया जाएगा. इस तरह आपको मंथली पेंशन के रूप में हर महीने 2500 रुपये मिलेंगे. 


जानते हैं इस पेंशन योजना के बारे में (Vay Vandana Yojana)


इस योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) संचालित करता है. इसलिए इस योजना में किया गया निवेश एकदम सुरक्षित रहता है. इस योजना को मोदी सरकार के द्वारा लाया गया था. आज के समय में पेंशन एक बड़ी समस्‍या हो गई है क्‍योंकि महंगाई और बुढ़ापे में आय के स्‍त्रोत नहीं होने की वजह से बुजुर्गों को कई समस्‍या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस योजना में एक बार पैसे लगाकर सालों तक पेंशन प्राप्‍त की जा सकती है. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सामाजिक सुरक्षा ( Modi Sarkar Pension Scheme) योजना है. इस योजना में 60 साल की उम्र पार कर चुके लोग हर निवेश कर सकते हैं. वहीं इसमें अधिकमत 15 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है. पहले इस योजना के तहत सिर्फ 7.5 लाख रुपये तक का ही निवेश किया जा सकता था. जिसे बढ़ा कर बाद में डबल कर दिया गया. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर