Diwali 2024 Bank Holidays: दिवाली का त्योहार आने वाला है. इस मौके पर कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे, अगर उस दौरान आपका बैंक से जुड़ा कोई भी काम है तो उसे अभी से प्‍लान कर लीज‍िए. राज्‍य के ह‍िसाब से द‍िवाली के मौके पर अलग-अलग द‍िन बैंकों का अवकाश रहेगा. इतना ही नहीं कुछ राज्यों में बैंक लंबे समय के लिए भी बंद रह सकते हैं. इस बार द‍िवाली को लेकर कंफ्यूजन की स्‍थ‍ित‍ि है. अध‍िकतर जगह 31 अक्‍टूबर को तो कुछ जगह 1 नवंबर को द‍िवाली की छुट्टी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

31 अक्टूबर को द‍िवाली का त्‍योहार


इस बार दिवाली को लेकर 31 अक्टूबर को साउथ इंड‍िया के राज्य जैसे आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल के अलावा नॉर्थ इंड‍िया के कुछ राज्य जैसे दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्‍च‍िम बंगाल में सभी बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद अलग-अलग राज्‍यों में 1 से लेकर 3 नवंबर तक भी छुट्टी है. आइए जानते हैं क्‍या है छुट्ट‍ियों का पूरा शेड्यूल?


1 नवंबर (शुक्रवार)
दिवाली, कूट उत्सव और कन्‍नड़ राज्योत्सव के मौके पर त्रिपुरा, कर्नाटक, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, मेघालय, सिक्किम और मणिपुर में सभी बैंकों का अवकाश रहेगा.


2 नवंबर (शन‍िवार)
दिवाली, बाली प्रतिपदा, लक्ष्मी पूजन, गोवर्धन पूजा और व‍िक्रम संवत जैसे त्योहार के कारण गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड, सिक्किम, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी बैंकों का अवकाश रहेगा.


3 नवंबर (संडे)
कर्नाटक, महाराष्ट्र में बैंकों का लगातार चार द‍िन अवकाश रहेगा. यहां पर 31 अक्‍टूबर से लेकर 2 नवंबर तक द‍िवाली और अन्‍य त्‍योहार को लेकर अवकाश है. इसके बाद 3 नवंबर को संडे के कारण बैंक बंद रहेंगे.


इन राज्‍यों में तीन द‍िन का अवकाश
उत्तराखंड और सिक्किम में बैंक लगातार तीन दिन के ल‍िए बंद रहेंगे. यहां पर 1 नवंबर, 2 नवंबर के बाद 3 नवंबर को संडे के कारण बैंक बंद रहेंगे. 1 नवंबर को कूट उत्सव के अलावा कर्नाटक राज्योत्सव भी है. इसे कन्नड़ राज्योत्सव भी कहा जाता है. यह कर्नाटक राज्‍य के गठन का द‍िवस है जो हर साल 1 नवंबर को मनाया जाता है. कर्नाटक राज्योत्सव ज‍िसे कर्नाटक राज्य दिवस के रूप में मनाया जाता है औश्र यह कर्नाटक राज्य में हर साल 1 नवंबर को मनाया जाने वाला सार्वजनिक अवकाश है.