UP Diwali Holiday 2024: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में रहने वाले लोगों के लिए खुशखबरी देते हुए दिवाली की छुट्टियों का ऐलान कर द‍िया है. सरकार के मुख्य सचिव ने इस बारे में सभी सरकारी विभागों को आदेश जारी कर दिए हैं. आदेश के अनुसार यह साफ हो गया है क‍ि दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज जैसे त्योहार किस तारीख को मनाए जाएंगे. यूपी की योगी सरकार हर साल दीपावली के मौके पर अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन करती है. इसके ल‍िए महीनों पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सभी डीएम और कोषागारों को जारी क‍िया आदेश


लेक‍िन इस बार दीपावली को लेकर अभी तक लोगों के बीच कन्फ्यूजन है. उन्‍हें यह समझ नहीं आ रहा क‍ि इस बाद दीपावली का पर्व 31 अक्टूबर को मनाए या फ‍िर 1 नवंबर को. सरकार के ऐलान के बाद यह कन्फ्यूजन दूर हो गया है क‍ि और इस बार 31 अक्टूबर को ही दीपावली का त्‍योहार मनाया जाएगा. मुख्य सचिव दीपक कुमार की तरफ से प्रदेश के सभी डीएम और कोषागारों को जारी क‍िये गए आदेश के अनुसार दीपावली से पहले सरकारी कर्मचारियों की सैलरी जारी करने का आदेश द‍िया गया है. इससे द‍िवाली को लेकर भी भ्रम की स्थिति साफ हो गई है.


दीपावली को लेकर दूर हुआ कंफ्यूजन
सरकार की तरफ से जारी आदेश में यह साफ क‍िया गया है क‍ि इस साल दीपावली का त्योहार 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा और इस दिन सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे. इसके बाद, 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा का त्योहार मनाया जाएगा और इस दिन भी छुट्टी रहेगी. भाई दूज का त्योहार 3 नवंबर को मनाया जाएगा. सरकार ने अभी तक 1 नवंबर के लिए छुट्टी घोषित नहीं की है. इस पर अभी स्पष्टता नहीं है कि 1 नवंबर को सरकारी ऑफ‍िस खुले रहेंगे या बंद रहेंगे.


कब मनाई जाएगी द‍िवाली
इस बार दीपावली का त्योहार दो दिन का पड़ रहा था. ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार अमावस्या तिथि दो दिनों तक पड़ रही है - 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को. इस वजह से लोग कंफ्यूज़ थे कि दीपावली कब मनाई जाएगी. नियमानुसार दीपावली अमावस्या की रात को मनाई जाती है. इस बार 31 अक्टूबर को दोपहर 2:40 बजे से अमावस्या शुरू हो रही है और 1 नवंबर की दोपहर तक रहेगी. लेकिन, 1 नवंबर की रात को अमावस्या नहीं रहेगी. इसलिए, दीपावली का त्योहार 31 अक्‍टूबर को मनाया जाएगा.