Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने फ‍िर से भारत की आलोचना की है. कुछ द‍िन पहले ही उन्‍होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपने संबंधों की तारीफ की थी. उन्होंने यह भी कहा क‍ि विदेशी वस्तुओं पर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टैक्स लगाया जाता है. डोनाल्ड ट्रम्‍प ने सत्ता में आने पर पारस्‍पर‍िक टैक्‍स (mutual tax) लगाने का संकल्प दोहराते हुए आरोप लगाया कि सभी प्रमुख देशों में भारत विदेशी उत्पादों पर सबसे ज्‍यादा टैक्‍स लगाता है. उन्‍होंने कहा वह सत्‍ता में आने पर जैसे को तैसा टैक्‍स स‍िस्‍टम लाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे अधिक शुल्क भारत लेता है


ट्रम्प ने डेट्रायट में प्रमुख आर्थिक नीति पर अपने भाषण में कहा, ‘शायद अमेरिका को फिर से असाधारण रूप से समृद्ध बनाने की मेरी योजना का सबसे अहम तत्व पारस्परिकता है. यह एक ऐसा शब्द है जो मेरी योजना में बहुत जरूरी है क्योंकि हम आमतौर पर शुल्क नहीं लगाते हैं. मैंने वह प्रोसेस शुरू क‍िया था वैन और छोटे ट्रक आदि के साथ...वह बहुत बढ़िया थी. हम वास्तव में शुल्क नहीं लगाते हैं. चीन 200 प्रतिशत शुल्क लगाएगा, ब्राजील भी बड़ा टैक्‍स वसूलता है. हालांकि इनमें से सबसे अधिक शुल्क भारत लेता है.’


मोदी को महान नेता और महान व्यक्ति बताया
उन्होंने कहा, ‘भारत बहुत अधिक शुल्क लेता है. भारत के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं, मेरे भी हैं. खासतौर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मेरे अच्‍छे संबंध हैं. वह एक महान नेता और महान व्यक्ति हैं. उन्होंने बहुत बढ़िया काम किया है, लेकिन वह शायद काफी टैक्‍स लेते हैं.’ ट्रम्‍प की यह टिप्पणी इस हफ्ते की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा के बाद आई है. ट्रंप ने मोदी को 'सबसे अच्छा इंसान' करार देते हुए भारतीय नेता को अपना मित्र बताया था. अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रम्प ने कहा था कि मोदी के साथ उनके 'बहुत अच्छे संबंध' हैं.


भारत की नीतियों पर भी उठाए सवाल
ट्रंप ने अपने संबोधन के दौरान कहा क‍ि भारत कुछ मामलों में चीन से भी ज्यादा इम्‍पोर्ट टैक्‍स वसूलता है. उन्होंने इस दौरान एक घटना का भी ज‍िक्र क‍िया. उन्‍होंने कहा क‍ि जब वह व्हाइट हाउस में थे तो उनसे हार्ले डेविडसन का एक अध‍िकारी मि‍लने आया. ट्रंप ने कहा उस अध‍िकारी ने भारत को ब‍िजनेस करने के ह‍िसाब से सबसे मुश्किल देश बताया. ट्रंप ने कहा कि भारत यह चाहता है क‍ि कंपनियां वहां जाएं और अपना प्लांट लगाकर वहीं पर प्रोडक्‍शन करें. ऐसा करने पर भारत की तरफ से प्रोडक्‍ट पर ज्‍यादा फीस नहीं ली जाती. उन्होंने हार्ले डेविडसन का उदाहरण देकर बताया क‍ि वो भारत गए ओर वहां पर प्‍लांट लगाया. इसके बाद वह आसानी से कारोबार कर रहे हैं, लेक‍िन उनका यह तरीका मुझे पसंद नहीं आया.