World Richest Beggar Bharat Jain: आमतौर पर जब हम भिखारियों के बारे में सोचते हैं, तो हम ऐसे लोगों की कल्पना करते हैं जो बेहद गरीबी में जी रहे हैं और रोजी-रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा भिखारी भी है जो अचानक अमीर बन गया है? ये दुनिया का सबसे अमीर भिखारी भारतीय है और इसके पास अकूत संपत्ति है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनिया का सबसे अमीर भिखारी


आइये आपको बताते हैं दुनिया के सबसे अमीर भिखारी भारत जैन के बारे में.. भारत जैन न केवल भारत में बल्कि दुनिया के सबसे अमीर भिखारी हैं. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई के रहने वाले भारत जैन की करोड़ों रुपये की संपत्ति है. जो कई पढ़े-लिखे कॉर्पोरेट पेशेवरों से ज्यादा है.


मासिक आय लगभग 60,000 से 75,000 रुपये


भारत जैन ने आर्थिक कठिनाइयों का सामना किया. जिसके कारण वे पढ़ाई नहीं कर सके. हालांकि, इन सभी चुनौतियों के बावजूद उन्होंने शादी की और उनके दो बेटे हैं. भारत जैन के दोनों बेटे कान्वेंट स्कूल में पढ़ते हैं. भारत जैन की कुल संपत्ति लगभग 7.5 करोड़ रुपये बताई जाती है. उनकी मासिक आय लगभग 60,000 से 75,000 रुपये के बीच है. जो भारत में कई वेतनभोगी पेशेवरों से कहीं अधिक है.


मुंबई में 1.4 करोड़ रुपये के दो फ्लैट


भारत जैन ने न केवल भीख मांगकर पैसा कमाया है बल्कि समझदारी से निवेश भी किया है. उनके मुंबई में 1.4 करोड़ रुपये के दो फ्लैट हैं. ठाणे में उनकी दो दुकानें हैं. इन दुकानों से उन्हें 30,000 रुपये की मासिक किराये की आय होती है. जो भीख मांग कर होने वाली कमाई के अलावा उन्हें एक फिक्स्ड इनकम में मदद करती है.


आज भी मांग रहा भीख


अपनी काफी संपत्ति के बावजूद भारत जैन ने भीख मांगना नहीं छोड़ा है. वे मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और आजाद मैदान जैसे स्थानों पर भीख मांगते दिख जाते हैं. वे परेल इलाके में रहते हैं और उनके बच्चे कन्वेंट स्कूल में पढ़ते हैं. उनका परिवार एक स्टेशनरी की दुकान चलाता है जो उनके लिए आय का एक और जरिया है.


परिवार का भविष्य बनाने के लिए बना भिखारी


भारत जैन की कहानी असाधारण मेहनत और दृढ़ता की गवाह है. जीवन की शुरुआत में आर्थिक कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद उन्होंने न केवल अकूत धन अर्जित किया बल्कि अपने परिवार के लिए एक बेहतर भविष्य भी सुनिश्चित किया.