Career Queries By Astro: कंपन‍ियों में एनुअल अप्रेजल का टाइम नजदीक आ गया है. ऐसे में कर्मचार‍ियों के बीच काफी उत्‍सुकता का माहौल है. इस बीच एक र‍िपोर्ट से साफ हुआ है क‍ि सालाना परफॉर्मेंस रिव्यू (appraisal) के दौरान कर्मचारी अपने करियर के बारे में जानने के लिए ज्योतिष और भविष्यवाणी करने तरीकों की मदद ले रहे हैं. ज्योतिष से जुड़ी एक वेबसाइट पर 8 लाख से भी ज्यादा यूजर्स के आंकड़ों से सामने आया है क‍ि मार्च और अप्रैल में करियर से जुड़ी एडवाइज लेने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. यह बढ़ोतरी साल के बाकी समय से 50-60 प्रतिशत ज्यादा है. परफॉर्मेंस रिव्यू के बारे में केसबसे ज्यादा सलाह लेने वाले लोगों में आईटी ओर कॉर्पोरेट प्रोफेशनल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैंगलोर के लोगों ने सबसे ज्‍यादा पूछे सवाल


ज‍ियोग्राफ‍िकल के ह‍िसाब से देखें तो परफॉर्मेंस र‍िव्‍यू के समय करियर से जुड़ी सलाह लेने वालों में बड़े शहर सबसे आगे हैं. इन शहरों में बैंगलोर, दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के यूजर्स की संख्‍या ज्‍यादा है. सबसे ज्यादा सलाह बैंगलोर (60%) के यूजर्स ने ली. उसके बाद दिल्ली (50%) का नंबर आता है. मुंबई और हैदराबाद में करीब 40-40 प्रत‍िशत लोग करियर से जुड़ी सलाह ले रहे हैं. आंकड़ों से पता चल रहा है क‍ि परफॉर्मेंस रिव्यू के दौरान लोग अपने करियर के रास्ते पर कितना ध्यान देते हैं.


करियर को लेकर लोगों की सोच बदल रही
मनी कंट्रोल में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के अनुसार करियर को लेकर लोगों की सोच बदल रही है. लेक‍िन एस्‍ट्रो वेबसाइट पर पिछले सालों के मुकाबले पूछे जाने वाले सवालों में क‍िसी प्रकार का बदलाव नहीं आया है. नौकरी बदलना, वेतन बढ़ना और प्रमोशन पाना, ये अब भी सवालों में सबसे ऊपर बने हुए हैं. इससे यह पता चलता है क‍ि लोग अभी भी अपने प्रोफेशनल करियर में आगे बढ़ने से जुड़ी जानकारी एस्‍ट्रो के जर‍िये लेना चाहते हैं.


70% पुरुषों ने पूछे सवाल
करियर को लेकर यूजर्स के टारगेट बदल रहे हैं. यूजर्स की तरफ से पूछे जाने वाले सवालों के रुझान में प‍िछले कुछ सालों में ज्यादा फर्क नहीं आया है. ज्यादातर लोग अब भी नौकरी बदलने, वेतन बढ़ाने और प्रमोशन के बारे में पूछते हैं. कुछ नये रुझानों में 95% लोग अलग फील्ड में जाने के बारे में पूछ रहे हैं. वहीं 5% लोग अपने पसंद के काम (passion) को फॉलो करने के बारे में जानकारी कर रहे हैं. इससे यह साफ है क‍ि लोग ऐसे करियर की तरफ फोकस कर रहे हैं जो उन्हें खुशी दे. एस्‍ट्रो से जुड़ी वेबसाइट पर जानकारी करने वालों में 70% पुरुष थे, बाकी 30% महिलाएं हैं.