Egg Price in World: दुनिया के किसी भी देश में आपको अंडे और इससे बनी चीजें खाने को मिल ही जाएगी, जो लोग मांसाहारी नहीं होते वे भी अंडे खाना पसंद करते हैं. आजकल बढ़ती महंगाई के कारण हर चीज की कीमतों में इजाफा हो रहा है. अंडों पर ही महंगाई का असर हुआ ही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया के दूसरे हिस्सों में अंडों की कीमत क्या होगी? इसके बारे में तो हम यहां बात करेंगे ही, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि भारत में इस समय सबसे सस्ते अंडे मिल रहे हैं. वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स (World of Statistics) ने अंडों की कीमत के आधार पर देशों की एक लिस्ट जारी की है. देशों की रैंकिंग एक दर्जन अंडों की कीमत (Egg Price) के हिसाब से की गई है. 


भारत में मिल रहे हैं सबसे सस्ते अंडे
अंडें खाने वाले शौकीनों के लिए यह अच्छी खबर है कि इस रैंकिंग में भारत का नंबर सबसे नीचे है. वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स के अनुसार भारत में एक दर्जन अंडों की कीमत 0.95 डॉलर यानी 78 रुपये है. इस हिसाब से यहां एक अंडे की औसत कीमत 6.5 रुपये है. 


पाकिस्तान में भी महंगे हैं अंडे
इस रैंकिंग में पाकिस्तान का नंबर भारत के बाद आता है. हमारे पड़ोसी मुल्क में एक दर्जन अंडों के दाम 1.01 डॉलर यानी 83 रुपये है. इस हिसाब से यहां एक अंडा करीब 7 रुपये का मिल रहा है. इसी तरह इरान, बांग्लादेश, रूस और इंडोनेशिया से भी अंडों की कीमत ज्यादा है. 


स्विट्जरलैंड में अंडों के भाव बढ़े सबसे ज्यादा
स्विट्जरलैंड में अंडे सबसे महंगे हैं. यहां एक दर्जन अंडों की कीमत 6.69 डॉलर  यानी 550 रुपये है. इस हिसाब से यहां एक अंडा 46 रुपये का हुआ. 


यहां भी महंगे हैं अंडे
इसके बाद इस रैंकिंग में आइसलैंड, न्यूजीलैंड, अमेरिका, डेनमार्क, ग्रीस, ऑस्ट्रेलिया, इजराइल, नॉर्वे, फ्रांस और साउथ कोरिया आते हैं.  यूके में एक दर्जन अंडों की कीमत 2.81 डॉलर हैं. जबकि, चीन में 1.81 डॉलर, जापान में 1.81 डॉलर, इरान में 1.18 डॉलर और रूस में 1.15 डॉलर में एक दर्जन अंडे मिल रहे हैं.