RBI Note: 2000 रुपये के नोट को हाल ही में आरबीआई ने वापस लेने का ऐलान किया है. आरबीआई ने कहा है कि लोग 2000 रुपये के नोटों को बैंक में जमा कर सकते हैं या फिर उन्हें बदल सकते हैं. वहीं अब 2000 रुपये के नोट के बाद बाजार में सबसे बड़े नोट के रूप में 500 रुपये का नोट बच जाएगा. लेकिन क्या आपको पता है कि 500 रुपये का नोट जो आपके पास है वो असली है या फिर नकली है? भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्राहकों को असली और नकली 500 रुपये के नोटों के बीच अंतर जानने में मदद करने के लिए विवरण साझा किया है. ऐसे चेक कर सकते हैं कि आपके पास रखा 500 रुपये का नोट असली है या नकली...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

500 रुपये का नोट
महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला में 500 रुपये के मूल्यवर्ग के नोटों पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर हैं, नोट में देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हुए "लाल किले" की आकृति है. आधार नोट का रंग स्टोन ग्रे है. नोट में अन्य डिजाइन और ज्यामितीय पैटर्न हैं जो समग्र रंग योजना के साथ संरेखित हैं, दोनों अग्रभाग और रिवर्स में यह है. आरबीआई के अनुसार नोट का आकार 63 मिमी x 150 मिमी है.


आरबीआई के मुताबिक 500 रुपये के नोट की विशेषताएं-


1) मूल्यवर्ग अंक 500 के साथ पारदर्शी रजिस्टर.
2) मूल्यवर्ग अंक 500 के साथ अव्यक्त छवि.
3) देवनागरी लिपि में मूल्यवर्ग अंक 500 लिखा है.
4) केंद्र में महात्मा गांधी का चित्र.
5) सूक्ष्म अक्षर भारत (देवनागरी में) और 'इंडिया'
6) शिलालेख 'भारत' (देवनागरी में), और 'आरबीआई' के साथ रंगीन सुरक्षा धागा. नोट को झुकाने पर धागे का रंग हरे से नीला हो जाता है.
7) गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज के साथ गवर्नर के हस्ताक्षर और महात्मा गांधी के चित्र के दाईं ओर RBI का प्रतीक.
8) महात्मा गांधी का चित्र और इलेक्ट्रोटाइप (500) वॉटरमार्क.
9) ऊपर बाईं ओर और नीचे की ओर आरोही मोर्चे में अंकों के साथ संख्या पैनल.
10) नीचे दाईं ओर रंग बदलने वाली स्याही (हरे से नीले) में रुपये के प्रतीक (500 रुपये) के साथ मूल्यवर्ग अंक.
11) दाहिनी ओर अशोक स्तंभ का प्रतीक
12) नेत्रहीनों के लिए कुछ सुविधाएँ
महात्मा गांधी चित्र (4), अशोक स्तंभ प्रतीक (11) की इंटैग्लियो या उभरी हुई छपाई, दाईं ओर माइक्रोटेक्स के साथ गोलाकार पहचान चिह्न 500 रुपये, बाईं और दाईं दोनों तरफ पांच कोणीय ब्लीड लाइनें.


जरूर पढ़ें:                                                                   


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा