Basic Home Loan Funding: फिनटेक प्लेटफॉर्म बेसिक होम लोन (Basic Home Loan) ने सीरीज बी फंडिंग राउंड के तहत करीब 88 करोड़ रुपये (10.6 मिलियन डॉलर) की राशि जुटाई है. यह पैसा कंपनी को जर्मन कंपनी बर्टेल्समैन एसई एंड कंपनी केजीएए की निवेश शाखा बर्टेल्समैन इंडिया से म‍िला है. निवेश में जाने जाने-माने ग्‍लोबल विविध कारोबार क्रेसेंट एंटरप्राइजेज के वेंचर कैपिटल प्लेटफॉर्म सीई-वेंचर्स ने भी हिस्सा लिया है. मौजूदा निवेशक आशीष कचोलिया ने भी निवेश कर बेसिक होम लोन में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है. इस राउंड में मौजूदा निवेशकों, ग्रुहास, लेट्स वेंचर, 9 यूनिकॉर्न्स और वेंचर्स कैटेलिस्ट्स भी शामिल रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्‍या होगा फंडिंग के पैसों का यूज?


बेसिक होम लोन की तरफ से जुटाए गए पैसे से बाजार में अपनी मौजूदगी बढ़ाने, अपने लोन पोर्टफोलियो का एक्‍सटेंशन करने और तकनीकी क्षमता बढ़ाने का प्‍लान क‍िया है. गुरुग्राम बेस्‍ड फिनटेक स्टार्टअप बेस‍िक होमलोन पहले तीन राउंड की फंडिंग में 8.7 मिलियन डॉलर जुटा चुका है. फि‍नटेक की शुरुआत के बाद बेसिक होम लोन ने 650 से ज्‍यादा ज‍िलों में करीब ढाई लाख से ज्‍यादा परिवारों को खुद का घर खरीदने में मदद की है. इसके अलावा कंपनी ने टियर-2 और टियर-3 शहरों में हजारों लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मुहैया कराया है.


पहुंच और तकनीकी क्षमता में होगा इजाफा
बेसिक होम लोन के को-फाउंडर और सीईओ अतुल मोंगा ने बताया, हमें यह खुशी है क‍ि देश के टियर 2 और टियर 3 शहरों में रहने वाले लाखों लोगों के लिए आश‍ियाना खरीदने के सपने को साकार करने की हमारी कोश‍िश में बर्टेल्समैन भी निवेशक बन गए हैं. उन्‍होंने बताया क‍ि फंडिंग के नए राउंड के साथ हम अपनी पहुंच और तकनीकी क्षमता दोनों में इजाफा करने चाहते हैं. आने वाले समय में बेस‍िक होम लोन लोगों के सपने साकार करने में अहम भूम‍िका न‍िभाएगा.


क्‍या करता है बेस‍िक होम लोन?
साल 2020 में शुरू हुआ बेसिक होम लोन टेक बेस्‍ड मॉगेज मार्केटप्लेस है. यह टियर 2 और टियर 3 स‍िटी में होम लोन के प्रोसेस को आसान बनाता है. कंपनी के एजेंट नेटवर्क के जरिये यूजर अलग-अलग लेंडर्स से मिलने वाले लोन की कम्‍पेयर कर सकते हैं. इसके अलावा कंपनी की तरफ से ग्राहक के ऐप्लिकेशन प्रोसेस में मदद की जाती है. कंपनी अपने 15000 एजेंट के नेटवर्क के जर‍िये 30 शहरों में अपनी सेवाएं देती है.