Vande Metro Fare: पहली वंदे भारत मेट्रो (Vande Bharat Metro) की सौगात जल्‍द देशवास‍ियों को म‍िलने वाली है. वंदे भारत मेट्रो को गुजरात के भुज और अहमदाबाद के बीच शुरू क‍िया जाने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रेन को हरी झंडी द‍िखाकर 16 सितंबर, 2024 को रवाना करेंगे. ट्रेन को हफ्ते में छह द‍िन चलाया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्‍या होगी टाइम‍िंग
वंदे भारत मेट्रो भुज स्‍टेशन से सुबह 5:05 बजे चलेगी और अहमदाबाद में 10:50 बजे पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन अहमदाबाद से शाम 5:30 बजे चलेगी और 11:10 बजे भुज पहुंच जाएगी. रास्‍ते में नौ स्‍टेशन होंगे, ज‍िनमें से हर स्‍टेशन पर ट्रेन का औसतन दो म‍िनट का स्‍टापेज होगा. अहमदाबाद से भुज के बीच की दूरी को ट्रेन 5 घंटे 45 मिनट में पूरी कर लेगी.


एलआईसी ने IRCTC में बढ़ाया स्‍टेक, 1.61 करोड़ शेयर खरीदकर इतनी हो गई ह‍िस्‍सेदारी


क्‍या होगा फायदा?
नई मेट्रो सर्व‍िस के शुरू होने से भुज और अहमदाबाद के बीच सफर करने वाले हजारों दैनिक यात्रियों को फायदा होगा. इसको इसी मकसद से ड‍िजाइन क‍िया गया है. आने वाले समय में इसे देश के दूसरे शहरों के बीच भी शुरू क‍िया जाएगा.


क्‍या होगा क‍िराया?
यात्रियों के लिए न्यूनतम किराया 30 रुपये रखा गया है. वंदे भारत मेट्रो शुरू होने से यात्र‍ियों की सुव‍िधा बढ़ने के साथ ही पहले से कम समय लगेगा. साप्ताहिक, पाक्षिक और मासिक सीजन टिकट का किराया वंदे मेट्रो की स‍िंगल जर्नी के ल‍िए क्रमशः 7, 15 और 20 रुपये के ह‍िसाब से ल‍िया जाएगा.


हिंडनबर्ग ने SEBI चीफ की चुप्‍पी पर उठाए सवाल, इवेंट में जाने का प्रोग्राम भी क‍िया रद्द


केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह ने हाल ही में कपूरथला रेल कोच फैक्टरी का दौरा किया था. अपने सफर के दौरान उन्होंने अमृत भारत कोच के उत्पादन का भी उद्घाटन किया. साथ ही वंदे मेट्रो कोच की निर्माण प्रक्रिया का भी न‍िरीक्षण क‍िया. उन्‍होंने इस बारे में मीड‍िया को भी जानकारी दी.