Forbe's Billionaires List 2023: क्या आपको पता है देश की अरबपति महिलाओं कि लिस्ट में आखिर किस-किस का नाम शामिल है. अरबपति पुरुषों की लिस्ट में एक ओर मुकेश अंबानी का नाम कायम है. वहीं, महिलाओं की बात करें तो इस लिस्ट में सावित्री जिंदल ने बाजी मारी है. उन्हें देश के सबसे अमीर लोगों में छठे नंबर पर रखा है, जबकि वे महिलाओं की लिस्ट में नंबर एक अमीर हैं. आइए आपको बताते हैं कि इस लिस्ट में आखिर किस-किस का नाम शामिल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई महिलाओं के नाम हैं शामिल 
आपको बता दें देश की अरबपति महिलाओं की लिस्ट में कई दिग्गज महिलाओं के नाम शामिल हैं. इसमें किरण मजूमदार शॉ, सावित्री जिंदल, रोशनी नादर समेत कई महिलाएं शामिल हैं. आइए आपको बताते हैं कि फोर्ब्स की लिस्ट में कौन सी महिला किस स्थान पर हैं. 


सावित्री जिंदल का नाम है शामिल
73 साल की सावित्री जिंदल का नाम इस लिस्ट में शामिल है. फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्ट में 94वें नंबर पर है. बता दें इनकी नेटवर्थ कुल 17 अरब डॉलर है. सावित्री जिंदल की शादी जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओमप्रकाश जिंदल के साथ हुई थी. वह स्टील समेत कई सेक्टर पर इनका फोकस था. साल 2005 में ओपी जिंदल के निधन के बाद में पूरा कारोबार सावित्री जिंदल ने ही संभाला है. 


रेखा झुनझुनवाला की कितनी है नेटवर्थ?
राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला भी इस लिस्ट में शामिल हैं. उनकी नेटवर्थ की बात करें तो वह करीब 5.9 अरब डॉलर या 47,650.76 करोड़ रुपये है. वह इस लिस्ट में 30वें स्थान पर बनी हुई हैं. झुनझनवाला की लिस्ट में कई कंपनियों के नाम शामिल हैं. रेखा झुनझुनवाला के शेयरों की लिस्ट में टाइटन (Titan), स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस (Star health and Allied Insurence) और मेट्रो ब्रांड्स (Metro Brands) के नाम भी शामिल हैं. 


फाल्गुनी नायर का नाम है लिस्ट में शामिल
फाल्गुनी नायर का नाम तो सभी ने सुना है. हाल ही में नायका ने अपने शेयर मार्केट में लिस्ट किए हैं. नायका (Nykaa) की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) भी देश की अमीर महिलाओं में शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इनकी नेटवर्थ करीब 2.7 अरब डॉलर या 22,192 करोड़ रुपये है.बता दें नायका की आधी हिस्सेदारी फाल्गुनी नायर के पास है. इस कंपनी की शुरुआत साल 2012 में हुई थी. इस समय पर करीब 1600 लोगों की टीम के साथ वह काम करती हैं. 


किरण मजूमदार शॉ भी लिस्ट में मौजूद
इसके अलावा फार्मा सेक्टर की कंपनी बायोकॉन (Biocon) की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw) का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. इनका नाम लंबे समय से देश की अमीर महिलाओं में शामिल है. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक,  उनकी नेटवर्थ इस समय करीब 2 अरब डॉलर या 16,438 करोड़ रुपये है. साल 1978 में बायोकॉन की शुरुआत हुई थी. फोर्ब्स की रिपोर्ट में उनका स्थान 68वां है. 


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की जरूरत नहीं