Success Story Of Lakshmi Mittal: लक्ष्मी मित्तल दुनिया के सबसे बड़ी स्टील उत्पादक कंपनी आर्सेलर मित्तल के सीईओ और चेयरमैन हैं. आज दुनियाभर में 'स्टीग किंग' के नाम से मशहूर उद्योगपति लक्ष्मी निवास मित्तल लंदन में बसे भारतीय मूल के उद्योगपति हैं. फोर्ब्स ने साल 2011 में मित्तल को दुनिया का छठा सबसे अमीर व्यक्ति बताया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फोर्ब्स के मुताबिक साल 2023 में लक्ष्मी मित्तल कुल संपत्ति करीब 17.3 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के 100वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. इसी के साथ वे देश के 5वें सबसे अमीर शख्स हैं. लक्ष्मी मित्तल यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं, लेकिन अब तक उनके पास इंडिया की सिटीजनशिप नहीं छोड़ी है. 


विरासत में मिला था स्टील कारोबार
लक्ष्मी मित्तल के पिता कोलकाता में एक स्टील मिल चलाते थे, 1960 के दशक में पूरा परिवार राजस्थान से कोलकाता में बस गया. लक्ष्मी मित्तल ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जेवियर्स कॉलेज से की, जिसके बाद उन्होंने पिता की कंपनी में बतौर ट्रेनी काम की शुरुआत की थी. इसके बाद लक्ष्मी ने महज 6 साल के बाद इंडोनेशिया में खुद की एक स्टील मिल स्थापित कर ली. 


पूरी दुनिया ने अपनाया उनका तरीका
यहां जीवन के तकरीबन 10 साल देकर स्टील मिल चलाने के लिए जरूरी सभी बारीकियों को समझा. इसके बाद ऐसे सौदों में हाथ आजमाया, जो पहले से ही नुकसान में चल रहे थे. फिर क्या था कमान लक्ष्मी मित्तल के हाथ आते ही कंपनी की गाड़ी पटरी पर आ गई. उन्होंने सबसे पहले साल 1989 में त्रिनिदाद और टोबैगो के राज्य के स्वामित्व वाले स्टीलवर्क्स को खरीदा, जिसे पटरी पर लाने के लिए उन्होंने स्पेशल मैनेजमेंट टीम भेजी. आगे चलकर यही स्ट्रेटेजी स्टील इंडस्ट्री का बिजनेस मॉडल बना, जिसे पूरी दुनिया में अपनाया गया.


लक्ष्मी मित्तल का परिवार
राजस्थान के चूरु जिले के सादुलपुर में 15 जून 1950 को जन्मे लक्ष्मी मित्तल का ने हाल ही में अपना 73 वां जन्मदिन मनाया हैं. लक्ष्मी मित्तल ने उषा मित्तल से शादी की, दोनों के दो बच्चे आदित्य और वनिशा हैं. उनकी बेटी वनिशा मित्तल की शादी साल 2008 में हुई थी, जो अब तक दुनिया में दूसरी सबसे महंगी शादी मानी जाती है.


बेटी को उन्होंने लंदन स्थित तकरीबन 7 करोड़ ब्रिटिश पौंड की कीमत का घर गिफ्ट किया था. वहीं, लक्ष्मी मित्तल ने 2008 में ही इंग्लैंड के केंसिंग्टन गार्डन में लगभग 1,30,000 वर्ग फुट में बनी 4 मंजिला आलीशान हवेली अपने बेटे आदित्य मित्तल के लिए खरीदी थी. 


आर्सेलर का सौदा 
साल 2006 में लक्ष्मी मित्तल ने आर्सेलर को खरीदना चाहा, लेकिन तब उसके सीईओ गायडोले ने उनके 24 बिलियन डॉलर के ऑफर को इनकार कर दिया था. आगे चलकर यह सौदा 33.5 बिलियन डॉलर में हुआ. इतना ही नहीं लक्ष्मी साल 2008 से गोल्डमैन सैक्स के 'बोर्ड ऑफ डायरेक्टर' के सदस्य हैं. वह अमेरिका स्थित 'केल्लोग्स स्कूल ऑफ मैनेजमेंट' के सलाहकार बोर्ड के सदस्य और क्लीवलैंड क्लिनिक के बोर्ड ऑफ ट्रस्टी भी हैं.