बीजिंग: भारत के चारों ओर सक्रिय आर्थिक विकास क्षेत्रों की श्रृंखला को बढ़ावा देने के लिए चीन को बांग्लादेश जैसे देश के साथ आर्थिक एकीकरण करना चाहिए. चीन के एक समाचार पत्र ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है. सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स की मंगलवार (11 जुलाई) की रिपोर्ट के मुताबिक, "आर्थिक एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए चीन को दक्षिण एशिया के कुछ देशों के साथ आर्थिक सहयोग पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट में कहा गया, "यह भारत के चारों तरफ सक्रिय आर्थिक विकास क्षेत्रों की एक श्रृंखला के निर्माण को बढ़ावा दे सकता है, जो एक खराब चीज नहीं होगी अगर यह नई दिल्ली को पड़ोसी मुल्कों के साथ आर्थिक सहयोग गहरा करने के लिए दबाव डाल सके."


समाचार पत्र ने कहा कि उम्मीद है कि बांग्लादेश-चीन-भारत-म्यांमार आर्थिक गलियारे के तहत म्यांमार में बुनियादी ढांचा के सुधार में भारत अधिक से अधिक योगदान करेगा.


रिपोर्ट के मुताबिक, "यह भारत, चीन तथा दक्षिण-पूर्व एशिया में बाजारों को जोड़ने में मदद करेगा, जो दुनिया के तीन सबसे सक्रिय आर्थिक क्षेत्र हैं." म्यांमार के सबसे बड़े कारोबारी साझेदार तथा निवेश के सबसे बड़े स्रोत होने के नाते चीन म्यांमार की बाह्य-नीति रणनीति के प्रति गंभीर है.