Gold-Silver Price Today: अप्रैल के महीने में सोने की कीमत र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के बाद अब इसकी कीमत में लगातार ग‍िरावट देखी जा रही है. गुरुवार के कारोबारी सत्र के दौरान सोने की कीमत में और ग‍िरावट आई. हालांक‍ि चांदी के रेट में मामूली तेजी देखी गई. कीमती धातु में ग‍िरावट आने से उन लोगों ने राहत की सांस ली हैं, जो हाल-फ‍िलहाल में ज्‍वैलरी खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं. बुधवार के बाद गुरुवार को भी एमसीएक्‍स (MCX) और सर्राफा बाजार में रेट नीचे आया. मिडिल ईस्ट का तनाव कम होने से कीमत में ग‍िरावट आ रही है. जानकारों को उम्‍मीद है क‍ि इसमें अभी और ग‍िरावट आ सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोने और चांदी दोनों में ही ग‍िरावट


गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (mcx gold price) पर भी सोने और चांदी दोनों में ही ग‍िरावट देखी जा रही है. एमसीएक्‍स (MCX) पर गुरुवार को सोना 135 रुपये की ग‍िरावट के साथ 70590 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर ट्रेड करता देखा गया. हालांक‍ि कारोबारी सत्र की शुरुआत में इसमें मामूली तेजी देखी गई थी. इसी तरह चांदी भी 670 रुपये की ग‍िरावट के साथ 80557 रुपये पर ट्रेंड करते देखी गई. शुरुआत में इसमें भी करीब 200 रुपये की तेजी देखी गई थी.


IBJA की वेबसाइट के रेट
सर्राफा बाजार में प‍िछले कुछ द‍िन से लगातार ग‍िरावट आ रही है. IBJA की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को 24 कैरेट वाला सोना 40 रुपये टूटकर 71670 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया. 23 कैरेट सोने का रेट 71383 रुपये और 22 कैरेट वाला सोना 65650 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर देखा गया. चांदी के रेट में गुरुवार को मामूली तेजी आई. यह करीब 70 रुपये प्रत‍ि क‍िलो चढ़कर 80119 रुपये पर ट्रेंड कर रही थी.


आपको बता दें म‍िड‍िल ईस्‍ट में प‍िछले द‍िनों तनाव बढ़ने के बाद सोने की कीमत में जबरदस्‍त तेजी देखी गई थी. सोने का रेट 19 अप्रैल के करीब 74000 रुपये के करीब पहुंच गया था. अब इसमें प‍िछले कुछ द‍िन से नरमी का माहौल देखा जा रहा है.