Gold Price Today 5th July 2022: सोने-चांदी की कीमत में बढ़ोतरी थमने का नाम नहीं ले रही है. सरकार के सोने पर आयात शुल्‍क में 5 फीसदी की बड़ी बढ़ोतरी के बाद सोने की कीमत में हर दिन बढ़ोतरी हो रही है. हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन भी सोने-चांदी की कीमत में इजाफा दिख रहा है. आज लगातार तीसरे दिन सोने की कीमत में इजाफा हुआ है. सोना इस समय एक बार फिर 52 हजार के पार पहुंच गया है. इतना ही नहीं आपको बता दें कि सोने का वायदा भाव दो महीने के हाई लेवल पर पहुंच चुका है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है आज सोने-चांदी की कीमत?


आज सुबह मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 108 रुपये बढ़त के साथ 52,230 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया, जबकि चांदी का मूल्‍य आज सुबह 362 रुपये चढ़कर 58,850 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. आज सोने की शुरुआत 52,199 रुपये के स्‍तर पर हुई थी, लेकिन सप्‍लाई में कमी की वजह से कीमतों में और तेजी आ गई. उधर चांदी की शुरुआत आज 58,798 रुपये के स्‍तर पर हुई थी.


ग्‍लोबल मार्केट का क्या है हाल?


वैश्विक बाजार में सोने की कीमत में तेजी दिख रही है. आज अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,811.38 डॉलर प्रति औंस है, जबकि चांदी की हाजिर कीमत भी आज 20.13 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई. यानी आज अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी धातुओं की कीमत उछाल पर है.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?


सोने की कीमत को लेकर एक्सपर्ट्स की राय भी आ रही है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले समय में सोने की कीमत और बढ़ेगी. भारत सरकार ने सोने पर आयात शुल्‍क में बड़ी बढ़ोतरी कर दी है. इसके अलावा रूस ने भी G7 देशों को सोना निर्यात करें पर बैन लगा दिया है. ऐसे में आने वाले समय में सोने की कीमत में कटौती के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. एक्‍सपर्ट की मानें तो एमसीएक्‍स पर सोना 53 हजार से भी ऊपर जा सकता है. या फिर सोना अपने रिकॉर्ड हाई 56,200 तक भी जा सकता है.