Noida International Airport: नोएडा एयरपोर्ट से फ्लाइट उड़ने की बाट जोह रहे लोगों के लिए जल्द ही इंतजार खत्म होने वाली है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) ने गुरुवार को कहा कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने ग्रीनफील्ड में रनवे के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण की देखरेख के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को जिम्मेदारी सौंपी है. NIAL ने कहा है कि डीजीसीए ने एयरपोर्ट को अंशांकन प्रमाणपत्र यानी calibration certificate दे दिया है जिससे रनवे पर ट्रायल शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है. 


ये भी पढ़ें- खुशखबरी! EPFO को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, छह करोड़ मेंबर्स को होगा फायदा


अंशांकन सर्टिफिकेट वह सर्टिफिकेट है जो जिससे यह साबित होता है कि रनवे पर विमान की लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए सभी सिस्टम मौजूद हैं. इसके बिना किसी भी एयरपोर्ट पर ट्रायल नहीं शुरू किया जा सकता है.


ट्रायल शुरू करने के लिए तैयारः NIAL


नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अरुण वीर सिंह ने कहा कि पहले हमें 15 नवंबर से परीक्षण शुरू करना था जो 15 दिसंबर तक चलते. लेकिन अब जब डीजीसीए ने अंशांकन प्रमाणपत्र जारी कर दिया है, तो हम अब किसी भी समय परीक्षण शुरू कर सकते हैं. हमें खुशी है कि प्रोजेक्ट निर्धारित समय सीमा से पहले परीक्षण के लिए तैयार है.


ये भी पढ़ें- कर्मचारियों को सालों से फ्री में खाना दे रही कंपनी, अब पता चली इसके पीछे की सच्चाई


17 अप्रैल से एयरपोर्ट चालू होने की संभावना


NIAL ने कहा कि उपकरण लैंडिंग सिस्टम (ILS) और सटीक दृष्टिकोण पथ संकेतक (PAPI) का अंशांकन 14 अक्टूबर को पूरा हो गया था. अधिकारियों ने कहा कि 17 अप्रैल 2025 से हवाई अड्डे के चालू होने से पहले विमान लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए दोनों महत्वपूर्ण प्रणालियां आवश्यक थीं.