GST Council's 50th meeting: केंद्र सरकार (Central Government) आज GST पर बड़ा फैसला ले सकती है. GST परिषद की 50वीं बैठक (GST Meeting) मंगलवार को शुरू हो गई है. इस बैठक में ऑनलाइन गेमिंग पर कराधान, उपयोगिता वाहनों की परिभाषा के अलावा पंजीकरण और इनपुट कर क्रेडिट (ITC) दावों के लिए नियमों को कड़ा करने पर विचार हो सकता है. राष्ट्रीय राजधानी में हो रही बैठक की शुरुआत में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘जीएसटी परिषद - यात्रा की ओर 50 कदम’ शीर्षक से एक लघु फिल्म जारी की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्त मंत्री ने किया ट्वीट
वित्त मंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया है कि अबतक हुई 49 बैठकों में परिषद ने सहकारी संघवाद की भावना के साथ लगभग 1,500 निर्णय लिए हैं. ट्वीट में कहा गया है कि 50वीं बैठक एक मील का पत्थर है, जो सहकारी संघवाद की सफलता और एक अच्छी और सरल कर व्यवस्था की स्थापना का संकेत देती है. 



कौन-कौन है बैठक में शामिल
केंद्रीय वित्त मंत्री की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री भी शामिल हैं. इस बैठक में परिषद द्वारा मल्टीप्लेक्स में बेचे जाने वाले खाने-पीने के सामान पर जीएसटी दरों को लेकर चीजें साफ की जा सकती हैं. 


कैंसल इलाज पर मिल सकती है छूट
इसके अलावा कैंसर के इलाज में काम आने वाली दवा ‘डिनुटुक्सिमैब’ के आयात पर जीएसटी छूट की घोषणा की जा सकती है. बैठक में अपीलीय न्यायाधिकरण के गठन के तौर-तरीकों को भी अंतिम रूप दिया जा सकता है.


इनपुट - भाषा एजेंसी