HDFC Bank Home Loan: प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े HDFC Bank ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. नया वित्त वर्ष शुरू होने से पहले बैंक ने ग्राहकों को होम लोन की ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला लिया है. एचडीएफसी बैंक ने अपने रेपो-लिंक्ड होम लोन की ब्याज दरों में 10-15 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया है. इस इजाफे के बाद लोन की दरें 8.70 से 9.8 फीसदी के दायरे में आ गई हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैंक की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, होम लोन की दरों में यह बदलाव HDFC Bank और HDFC के मर्जर की वजह से हुआ है और अब यह रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) से जुड़ा हुआ नहीं होगा. 


बैंक ने जारी किया FAQ 


बैंक की तरफ से जारी किए गए FAQ के मुताबिक, आपके खाते पर लागू ब्याज दर अब रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) के बजाय EBLR (एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट) से जुड़ी होगी. यह फ्लोटिंग ब्याज दर पर नियामक दिशानिर्देशों के अनुपालन में है. मर्जर के बाद ROI में कोई बदलाव नहीं होगा और भविष्य में कोई भी बदलाव EBLR पर आधारित होगा.  बैंक ने स्पष्ट किया है कि नई रेपो लिंक्ड ब्याज दर नए ग्राहकों पर लागू है. पुराने ग्राहक RPLR को जारी रख सकते हैं.


क्या होता है रेपो रेट्स?


एक्सटर्नल बेंचमार्क लैंडिग रेट्स आरबीआई रेपो रेट से जुड़ी हुई है. इस समय मौजूदा रेपो रेट 6.50 फीसदी है. रेपो रेट वह ब्याज दर है जिस पर भारत का केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) कमर्शियल बैंकों को लोन देता है. इसी के आधार पर लोन लेने वालों की ईएमआई तय की जाती है. 


अन्य बैंकों में क्या है होम लोन की दरें? 


ICICI Bank में होम लोन की दरें 9 फीसदी से 10.05 फीसदी के बीच हैं. भारतीय स्टेट बैंक की होम लोन दरें 9.15 फीसदी से लेकर अधिकतम 10.05 फीसदी तक हैं. दूसरी ओर, एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को होम लोन पर 8.75 से 9.65 फीसदी की दर से लोन दे रहा है. वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों को 8.70 फीसदी की दर से लोन दे रहा है.