Loan Against Insurance Policy: आजकल भागमभाग भरी जिंदगी में कब-कहां भारी भरकम पैसों की जरूरत पड़ जाए, कहा नहीं जा सकता. ऐसे वक्त में हमें समझ नहीं आता कि कहां से पैसे उधार (Loan) लें, जो हमें आसानी से मिल भी जाएं और जिसे चुकाना हमारे वश में हो. आज हम आपको इस बारे में शानदार टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप बिना किसी जोखिम वाला लोन हासिल कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में अगर आपने किसी भी कंपनी की जीवन बीमा पॉलिसी ले रखी है तो आप उस पर लोन (Loan) ले सकते हैं. इसके लिए आपको किसी नॉन-बैकिंग फाइनेंशल कंपनी  (NBFC) या बैंक में संपर्क करना पड़ेगा. वहां से आपको पॉलिसी के बदले कम ब्याज पर आसानी से लोन मंजूर हो जाएगा. 


आपके लोन पर निर्भर करती हैं ब्याज दरें


बीमा पॉलिसी पर लिए गए लोन (Loan) पर कितना ब्याज देना होगा, यह आपके प्रीमियम के अमाउंट और किश्तों की संख्या पर निर्भर करती है. अगर प्रीमियम और किश्तों की संख्या ज्यादा होगी तो ब्याज की दर उतनी ही कम होगी. अमूमन बीमा पॉलिसी पर लिए गए लोन पर ब्याज की दरें 10 से 12 प्रतिशत के बीच होती हैं. 


बीमा पॉलिसी वाली कंपनी से भी ले सकते हैं लोन


इसके अलावा आप चाहें तो बीमा पॉलिसी देने वाली कंपनी से भी लोन (Loan) ले सकते हैं. वह कंपनी आपके चुकाए गए बीमा प्रीमियम के आधार पर आपको लोन की रकम तय करती है. आपको वह लोन नियत अवधि में चुकाना होता है. उसकी ब्याज दरें बैंक की तुलना में कम होती हैं. अगर आप लोन नहीं चुका पाते तो आपके कुल प्रीमियम में से लोन की राशि काटकर बाद में वापस कर दी जाती है. आप चाहें तो वहां पर लोन के लिए ट्राई कर सकते हैं. 


इन कागजातों की पड़ती है जरूरत


अगर आप बीमा पॉलिसी के बदले लोन (Loan) लेना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी पॉलिसी वाली कंपनी से संपर्क करें. इसके बाद वहां से लोन का फॉर्म लें और उसे ध्यान से भर लें. अगर किसी बैंक या फाइनेंशल कंपनी से लोन ले रहे हैं तो उनके फॉर्म भर लें. इसके बाद सभी जरूरी कागजातों के ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स और उनकी एक-एक फोटोकॉपी लेकर पहुंचें. लोन की रकम हासिल करने के लिए आपको एक कैंसल चेक भी फॉर्म के साथ देना होता है. कागजातों के वेरिफिकेशन के कुछ समय बाद लोन मंजूर कर दिया जाता है.