Indian Railways: देश की पहली रीजनल ट्रेन सर्व‍िस RAPIDX जुलाई में पर‍िचालन के ल‍िए पूरी तरह से तैयार है. शुरुआत में इसका संचालन 17 क‍िमी के रूट पर क‍िया जाएगा. इस रूट पर पांच साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं. एक वर‍िष्‍ठ सरकारी अधिकारी ने बताया क‍ि इन पांचों स्टेशनों पर काम पूरा हो चुका है. यह सेक्शन दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) का हिस्सा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन


नेशनल कैप‍िटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (NCRTC) के रैपिड रेल सर्व‍िस के प्रभारी ने बताया क‍ि मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (CMRS) से सेफ्टी अप्रूवल मिल गए हैं. आने वाले दिनों में परियोजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा किये जाने की संभावना है. आरआरटीएस (RRTS) पर ट्रेनों की अधिकतम रफ्तार 160 किमी प्रति घंटे तक होने की उम्‍मीद है. देश में ऐसा पहली बार होगा क‍ि किसी रेलवे सिस्टम को उसकी पूरी लंबाई में हाई-स्पीड ऑपरेशन के लिए खोला जाएगा.


25 किलोमीटर में होंगे चार स्‍टेशन
प्र‍ियोर‍िटी सेक्‍शन के साथ साहिबाबाद और मेरठ साउथ स्टेशन के बीच 42 किमी का वायाडक्ट भी पूरा हो गया है. रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया क‍ि 'दुहाई डिपो के बाद 25 किलोमीटर लंबे सेक्‍शन में चार स्टेशन मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ शामिल हैं. इस सेक्‍शन को अगले 17 क‍िलोमीटर का ट्रैक चालू होने के बाद शुरू क‍िया जाएगा.


आपको बता दें आरआरटीएस पर निर्माण कार्य जून 2019 में शुरू हुआ था. अधिकारी ने बताया क‍ि मेरठ में मेट्रो सर्व‍िस के साथ पूरे 82.15 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर जून 2025 तक चालू होना है.