India Most Premium Train: भारतीय रेल तेजी से तरक्की कर रही है. देश के कोने-कोने में ट्रेन पहुंच रही हैं. राजधानी, शताब्दी ट्रेनों के बाद इन दिनों वंदे भारत ट्रेनों का जलवा है. जल्द ही देश में तेज रफ्तार से चलने वाली बुलेट ट्रेन दौड़ने वाली है.  लेकिन इन सबके बीच जिस ट्रेन की बात आद हम करने जा रहे हैं उसका भौकाल छाया हुआ है. भारतीय रेलवे की ट्रेनों के बीच उसकी तूती बोलती है. उसके सामने राजधानी, शताब्दी यहां तक की वंदे भारत भी फेल है.  किराए के मामले में इस ट्रेन के आगे देश की प्रीमियम ट्रेनें पिछड़ जाती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश की सबसे प्रीमियम ट्रेन   


हम जिस ट्रेन के बारे आज आपको बताने जा रहे हैं उसका अलग ही रुतबा है. किराए के मामले में ये वंदे भारत से डेढ़ गुना आगे हैं. सुविधाओं में तो ठीक, लेकिन समय के मामले में ये वंदे भारत से पिछड़ जाती है. अब जरा सोचिए कि जो ट्रेन सफर में समय ज्यादा लेती हो, उसका किराया ज्यादा क्यों हैं ? यही तो इसका भौकाल है. समय ज्यादा लेने के बावजूद इस ट्रेन का किराया वंदे भारत से ज्यादा है. हम बात कर रहे हैं दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली IRCTC  तेजस एक्सप्रेस की. ट्रेन नंबर 28502 आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस का अपना अलग ही रुतबा है. चेयर कार और एग्जीक्यूटिव कार वाली यह ट्रेन  6:35 घंटे में दिल्ली से लखनऊ का सफर पूरा करती है. जबकि इस सफर को पूरा करने में वंदेभारत एक्सप्रेस 6 घंटा 15 मिनट ता वक्त लेती है, यानी तेजस के मुकाबले 20 मिनट कम. 


समय ज्यादा, किराया भी अधिक 


आम तौर पर हम यहीं मानते हैं कि अगर ट्रेन समय ज्यादा लेती है तो उसका किराया कम होगा, लेकिन तेजस के मामले में बात उलट है. किराए के मामले में यह ट्रेन वंदे भारत को पछाड़ देती है. दिल्ली से लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के चेयरकार का किराया 1245 रुपये है. जबकि ईसी क्लास का किराया  2400 रुपये है. अब इसी सफर को यानी दिल्ली से लखनऊ का सफर अगर आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस से करें तो इसके सीसी क्लास यानी चेयरकार का किराया 1470 रुपये है, जबकि ईसी क्लास का  2594 रुपये है.  यानी वंदे भारत के किराए से करीब 200 रुपये ज्यादा.  अगर इसी सफर को शताब्दी एक्सप्रेस से तय करें तो इस दूरी तो तय करने में करीब 6 घंटे 45 मिनट का समय लेती है. यानी तेजस से 10 मिनट ज्यादा, लेकिन किराए के मामले में उसेस 600 रुपये कम. 


क्यों महंगा है तेजस का सफर  


बता दें कि तेजस एक्सप्रेस आईआरसीटीसी की प्राइवेट ट्रेन है. इसकी संचालन आईआरसीटीसी ही करती है. जिसकी वजह से इस पर रेलवे का फेयर रूल लागू नहीं होता . इस ट्रेन के किराए में बेस फेयर के अलावा डायनेमिक चार्ज जुड़ता चला जाता है. टिकट डिमांड बढ़ने के साथ किराया बढ़ता चला जाता है.  इस ट्रेन का दिल्ली से लखनऊ बेस फेयर जहां 1400 है तो वहीं वंदे भारत का दिल्ली से लखनऊ का बेस फेयर 965 रुपये है. इसके अलावा बेस फेयर में अलग-अलग चार्ज जुड़ते चले जाते हैं, जिसकी वजह से ये ट्रेन वंदे भारत, राजधानी, शताब्दी से महंगी साबित होती है.