दीवाली-छठ पर नहीं मिल रहा रिजर्वेशन ? IRCTC के 'विकल्प' स्कीम से मिलेगा कंफर्म टिकट! जानिए बुकिंग का तरीका
Advertisement
trendingNow12472315

दीवाली-छठ पर नहीं मिल रहा रिजर्वेशन ? IRCTC के 'विकल्प' स्कीम से मिलेगा कंफर्म टिकट! जानिए बुकिंग का तरीका

What is IRCTC ATAS  Service: दिवाली-छठ के मौके पर कंफर्म टिकट हासिल करना किसी चुनौती से कम नहीं है. लोग तीन महीने पहले से ही टिकट बुकिंग कर लेते हैं, लेकिन कई बार तो कुछ मिनटों की देरी से भी कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है.

railway

Indian Railways: दिवाली-छठ के मौके पर कंफर्म टिकट हासिल करना किसी चुनौती से कम नहीं है. लोग तीन महीने पहले से ही टिकट बुकिंग कर लेते हैं, लेकिन कई बार तो कुछ मिनटों की देरी से भी कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है. ऐसे में उन लोगों के बारे में सोचिए जो ऑफिस में छुट्टी एप्रूवल में देरी या फिर किसी अन्य वजह से तीन महीने पहले टिकट बुक नहीं कर पाते हैं, उनके लिए कंफर्म टिकट हासिल करना कितना मुश्किल है.  फेस्टिव सीजन में भीड़ को कंट्रोल करने और यात्रियों को सुविधा देने के लिए भारतीय रेलवे कई स्पेशल ट्रेनें भी चलाती है, लेकिन फिर भी हाई डिमांड वाले रूट्स पर कंफर्म टिकट मिल पाना मुश्किल होता है. लेकिन आज जिस ट्रिक के बारे में हम बताने जा रहे हैं, उसकी मदद से आपके कंफर्म टिकट पाने की संभावना बहुत बढ़ जाती है.  

ऐसे बुक करें कंफर्म ट्रेन टिकट  

रेलवे ने कंफर्म टिकट पाने के लिए ऑल्टनेट अकमडेशेन स्कीम (Alternate Train Accommodation Scheme - ATAS) शुरू की है. रेलवे के इस स्कीम के तहत कंफर्म टिकट पाने की संभावना बढ़ जाती है. इस स्कीम के तहत रेल यात्रियों को ट्रेन में टिकट बुक कराने के दौरान विकल्प स्कीम चुनने का विकल्प मिलता है.  इस स्कीम में आप टिकट बुकिंग के समय दूसरे ट्रेनों का विकल्प भी चुन सकते हैं.

कैसे काम करती है रेलवे का 'विकल्प स्कीम'

साल 2015 में भारतीय रेलवे ने पैसेंजर्स को कंफर्म टिकट पाने के मकसद से विकल्प स्कीम की शुरुआत की थी. इस विक्लप यानी अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम (ATAS) सर्विस के जरिए यात्रियों को कंफर्म टिकट दिलाने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश की जाती है. ऑनलाइन टिकट बुक करते वक्त यात्रियों को   VIKALP स्कीम चुनने की सुविधा मिलती है. इस विकल्प योजना को चुनते ही जैसे कि किसी भी वैकल्पिक ट्रेन में सीट खाली होती है, आपका टिकट कंफर्म हो जाता है.  

एक टिकट में 7 ट्रेनों के विकल्प चुनने की सुविधा 

विकल्प स्कीम के तहत आप एक बार में 7 ट्रेनों को विकल्प के तौर पर चुन सकते हैं. विकल्प ट्रेनों में टिकट उपलब्ध होने की स्थिति में आपका टिकट स्वंत कंफर्म हो जाएगा, हालांकि यहां ये भी समझना जरूरी है कि विकल्प स्कीम चुनने के मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आपका वेटिंग टिकट 100 फीसदी कंफर्म हो जाएगा.  हां ये जरूर है कि कंफर्म होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है. जैसे कि आपकी ओर से चुने गए किसी भी विक्लप ट्रेन में सीट खाली होगी या कोई टिकट कैंसिल होगा   ATAS आपको नोटिफिकेशन भेजकर सूचना देगा. आपको बताएगा कि उस ट्रेन में कन्फर्म सीट उपलब्ध है. जानकारी के हिसाब से आप अपनी वेटिंग टिकट को दूसरे ट्रेन में ट्रांसफर कर सकते हैं और इस तरह आपको कन्फर्म सीट मिल जाएगी.  

Trending news