Farmers Monthly Pension: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से किसानों (Indian Farmers) को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. अब सरकार की तरफ से किसानों को एक और खुशखबरी मिल गई है. पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त से पहले सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देने का फैसला लिया है. देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना के साथ ही हर महीने 3000 रुपये का नकद तोहफा मिलेगा. यह पैसा किसानों के खाते में हर महीने ट्रांसफर किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों को मिलेगा डबल फायदा
आपको बता दें पीएम किसान योजना के साथ ही प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की भी शुरुआत की गई है, जिसमें किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है. पीएम मानधन योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में हर महीने 3000 रुपये ट्रांसफर करेगी. 


हर महीने किसानों को मिलेगी पेंशन
इस योजना में किसानों को हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है. इस योजना का प्रीमियम किसान सम्मान निधि योजना की राशि से ही काट लिया जाता है, लेकिन इसके लिए आपको अलग से एक फॉर्म भरना होगा. 


कितना देना होगा हर महीने पैसा?
अगर इस पेंशन योजना में किसानों को 55 रुपये से लेकर के 200 रुपये तक का मंथली कॉन्ट्रिब्यूशन देना होता है और जब आपकी आयु 60 साल की हो जाएगी तो उसके बाद आपके खाते में हर महीने 3000 रुपये पेंशन आनी शुरू हो जाती है. 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच का कोई व्यक्ति भाग ले सकता है.


क्या है इस योजना के फायदे?
यह योजना भारत के बुजुर्ग अन्नदाताओं को पेंशन देने के लिए शुरू की गई है. इस योजना में एक साल में किसानों को 36 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस योजना का फायदा 40 साल तक के किसान ले सकते हैं. पेंशन हासिल करने के लिए उनको अपनी आयु के मुताबिक इस योजना में हर माह पैसे जमा करने होंगे.