Indian Railways General Coach: रेलवे की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है. अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो यह आपके लिए बड़ा झटका हो सकता है. रेलवे ने कई ट्रेनों में से जनरल कोच हटाने का फैसला लिया है. अगर आप भी यूपी के लिए यात्रा करने का कोई प्लान बना रहे हैं तो आपको परेशानी हो सकती है. आइए आपको बताते हैं कि किन ट्रेनों में से और क्यों रेलवे ने जनरल कोचों को हटाया है-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हटाए जाएंगे जनरल डिब्बे
दिल्ली से हर दिन कई ट्रेनें यूपी के लिए चलाई जाती हैं, लेकिन इनमें से गोरखपुर के लिए रवाना होने वाली ट्रेनों को लेकर यह फैसला लिया गया है. रेलवे ने गोरखधाम एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों में जनरल डिब्बों की संख्या में कटौती करने का फैसला लिया है. 


लगाई जाएंगी वातानुकूलित बोगियां
रेलवे ने बताया है कि जनरल डिब्बों की जगह पर अब से वातानुकूलित बोगियां लगाई जाएंगी. रेलवे के इस फैसले से आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ सकता है. वहीं, गरीब वर्ग के लोगों को बड़ा झटका लग सकता है. 


होंगी सिर्फ 3 जनरल बोगियां
आपको बता दें 2 साल पहले तक गोरखधाम एक्सप्रेस में 9 जनरल बोगियां लगती थीं, लेकिन गुरुवार से इस ट्रेन में सिर्फ 3 कोच ही लगेंगे. इन बोगियों की जगह पर रेलवे ने 7 वातानुकूलित बोगियां लगाने का फैसला किया है. इसके साथ ही कई अन्य ट्रेनों में भी जनरल बोगियों की संख्या को कम कर दिया गया है. 


अधिकारी ने दी जानकारी
रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि स्लीपर से सफर करने वाले यात्री अब एसी से सफर कर रहे हैं, जिस वजह से एसी की वेटिंग लिस्ट काफी दिनों से बढ़ती जा रही है. इसको मॉनिटर किया जा रहा है. एसी की बढ़ती वेटिंग लिस्ट को देखते हुए रेलवे ने जनरल बोगियों को कम करने का फैसला लिया है. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं​