World Longest Railway Platform in India: इंडियन रेलवे (Indian Railways) दुनिया का दूसरे नंबर का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, लेकिन आपको रेलवे से जुड़ी बहुत ही बेसिक सी बातें हैं जो शायद आपको पता नहीं होगी. आज हम आपको रेलवे से जुड़ी एक ऐसी ही खास जानकारी बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आपने सुना होगा. हम आपको रेलवे के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म के बारे में बताएंगे, जिसका शायद आपने नाम न सुना होगा. क्या आपको पता है कि रेलवे का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म कौन सा है, जिसके एक छोर से दूसरे छोर पर जाने पर आपके पैर थक जाएंगे, लेकिन यह प्लेटफॉर्म खत्म नहीं होगा. आइए आपको बताते हैं कि यह कौन सा प्लेटफॉर्म है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन सा प्लेटफॉर्म है डेढ़ किमी लंबा?
आपको बता दें यह प्लेटफॉर्म 1366.4 मीटर यानी करीब डेढ़ किलोमीटर लंबा है. दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म (World Longest Railway Platform) यूपी के गोरखपुर जंक्शन पर है. रेलवे का यह हिस्सा नॉर्थ-ईस्टर्न रेलवे के तहत आता है. 


2013 में पूरा हुआ था रि-मॉडलिंग का काम 
रेलवे के इस प्लेटफॉर्म के रि-मॉडलिंग के काम को अक्टूबर 2013 में पूरा किया गया था, जिसके बाद ही इस प्लेटफॉर्म का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी एंटर हो गया था. दुनिया में इससे ज्यादा लंबा प्लेटफॉर्म कहीं और नहीं है. 


गोरखपुर से पहले था खड़गपुर के पास ये रिकॉर्ड
गोरखपुर स्टेशन से पहले यह रिकॉर्ड पश्चिम बंगाल के खड़गपुर के पास था. उस समय पर इस प्लेटफॉर्म की लंबाई 1072.5 मीटर थीस लेकिन गोरखपुर स्टेशन पर किए गए रि-मॉडलिंग काम के बाद में गोरखपुर की लंबाई सबसे ज्यादा हो गई थी. 


हर दिन आती है 150 से भी ज्यदा ट्रेनें
रिपोर्ट के मुताबिक गोरखपुर जंक्शन (Gorakhpur Railway Junction) के इस प्लेटफॉर्म की लंबाई (World Longest Railway Platform) इतनी ज्यादा है कि 26 डिब्बों वाली 2 ट्रेनों को एक साथ वहां पर खड़ा किया जा सकता है. इस जंक्शन पर रोजाना बड़ी संख्या में ट्रेनों का आना-जाना होता है. करीब 170 ट्रेनें रोजाना इस जंक्शन से होकर गुजरती हैं.