Indian Railways Mumbai Local Trains: अगर आप भी मुंबई लोकल में सफर करते हैं तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी. मुंबई में लोकल से सफर करने वालों को रेलवे ने बड़ी खुशखबरी दी है. भारतीय रेलवे के सेंट्रल रेलवे जोन ने 19 अगस्‍त से 10 एसी लोकल (AC Local) ट्रेनें शुरू की हैं. इसके साथ ही मुंबई में एसी लोकल की संख्‍या बढ़कर 66 हो गई है. नई लोकल ट्रेनों को मौजूदा नॉन-एसी लोकल को बदलकर चलाया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसी लोकल से यात्रा करने वालों की संख्‍या बढ़ी
ये एसी लोकल ट्रेन को रव‍िवार और अवकाश के द‍िन नहीं चलाया जाएगा. बाकी नॉन-एसी ट्रेन पहले की तरह चलती रहेंगी. अगस्‍त की शुरुआत में पश्चिम रेलवे जोन ने यात्रियों की तरफ से बढ़ती ड‍िमांड को देखते हुए मुंबई उपनगर में एसी लोकल की संख्या बढ़ाने का फैसला किया था. रेलवे के एक अध‍िकारी ने बताया क‍ि एसी लोकल के क‍िराये में कमी आने के बाद एसी लोकल से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है.


आने वाले द‍िनों में बढ़ेंगी और ट्रेनें
ये ट्रेनें मुंबई डिविजन के सेंट्रल रेलवे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, ठाणे बदलापुर और कल्याण के बीच चलेंगी. रेलवे की तरफ ये य‍ह न‍िर्णय यात्र‍ियों की एसी लोकल में बढ़ती संख्‍या को देखकर ल‍िया गया. आने वाले द‍िनों में रेलवे की तरफ से एसी लोकल की संख्‍या में और इजाफा क‍िया जाएगा.


ये रहेगा 10 नई एसी लोकल ट्रेनों का रूट
10 एसी लोकल ट्रेन में से चार सेवाएं ठाणे-सीएसएमटी-ठाणे (2 अप, 2 डाउन), चार बदलापुर-सीएसएमटी-बदलापुर (2 अप, 2 डाउन) और दो कल्याण-सीएसएमटी-कल्याण (1अप, 1 डाउन) पर चलाई जाएंगी. गौरतलब है क‍ि फ‍िलहाल मध्य रेलवे की तरफ से कुल 56 एसी ट्रेन संचालित की जाती हैं. मध्य रेलवे मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर 1810 लोकल ट्रेन संचाल‍ित करता है. इनमें 40 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं.



अपनी तस्वीर के साथ अपने प्रियजनों को दीजिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएँ