Indian Railways Discount on Ticket: ट्रेन से यात्रा करने वालों के ल‍िए एक बार फ‍िर से बड़ी खुशखबरी आ रही है. लोगों की मांग पर भारतीय रेलवे सीन‍ियर स‍िटीजन (Senior Citizen) को एक बार फ‍िर से क‍िराये में छूट देने का व‍िचार कर रही है. यद‍ि इस न‍ियम को लागू क‍िया जाता है तो फ‍िर से वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों और खिलाड़ियों समेत दूसरे कैटगरी के यात्रियों को रियायती टिकट (Concessional Ticket) म‍िलना शुरू हो जाएगा. छूट बहाल नहीं करने पर रेलवे को प‍िछले द‍िनों आलोचनाओं का श‍िकार होना पड़ा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उम्र सीमा में हो सकता है बदलाव
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ट‍िकट की कीमत में फ‍िर से छूट देने के ल‍िए रेलवे उम्र सीमा के मानदंड में बदलाव कर सकती है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार रियायती किराये की सुविधा 70 साल से ज्‍यादा की उम्र वाले लोगों के ल‍िए उपलब्‍ध कराए. पहले यह सुव‍िधा 58 वर्ष की महिलाओं और 60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले पुरषों के ल‍िए थी.


कोरोना काल में बंद हुई थी छूट
दरअसल, मार्च 2020 से पहले तक रेलवे की तरफ से 58 वर्ष या इससे ज्‍यादा उम्र की महिलाओं को किराये में 50 प्रत‍िशत की और 60 वर्ष या इससे ज्‍यादा की उम्र वाले पुरुषों को 40 प्रत‍िशत की छूट दी जाती थी. यह छूट क‍िसी भी क्लास में रेल का सफर करने पर म‍िलती थी. लेकिन कोरोना काल के बाद रेलगाड़‍ियों का आवागमन बहाल होने पर इस सुव‍िधा को बंद कर द‍िया गया. उस समय रेलवे के इस फैसले की लोगों ने काफी आलोचना की थी.


80 ट्रेनों में है प्रीमियम तत्काल योजना
रेलवे की तरफ यह विचार भी क‍िया जा रहा है क‍ि सभी ट्रेनों में 'प्रीमियम तत्काल' योजना शुरू की जाए. इससे ज्‍यादा राजस्व पाने में मदद मिलेगी. इस न‍ियम को लागू करने से रेलवे को र‍ियायतों का बोझ वहन करने में आसानी होगी. फ‍िलहाल यह योजना करीब 80 ट्रेनों में लागू है. प्रीमियम तत्काल योजना रेलवे की तरफ से शुरू किया गया एक कोटा है, जो कुछ सीटें गतिशील किराया मूल्य निर्धारण के साथ आरक्षित करता है.