Indian Railway Festive Special Trains list: त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने त्योहार पर यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाया है. भारतीय रेलवे ने देश भर में कई रूटों के लिए स्पेशल ट्रेनें शुरू किया है. छठ पर्व के अवसर पर उत्तर प्रदेश की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ा ऐलान किया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने डिब्रूगढ़-गोरखपुर और न्यू जलपाईगुड़ी-गोरखपुर रूट्स पर दो स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है, ताकि छठ पूजा पर यात्रियों की भीड़ को कम किया जा सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन रूट्स पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें 


नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NFR) के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इन दोनों स्पेशल ट्रेनों में 20 कोच होंगे. इनमें से गाड़ी 27 अक्टूबर को शाम 7.25 बजे डिब्रूगढ़ से रवाना होगी और 29 अक्टूबर की सुबह गोरखपुर पहुंचेगी. दूसरी ओर यह ट्रेन 1 नवंबर को गोरखपुर से 7:50 बजे चलेगी और अगले दिन रात्रि 8.50 बजे असम के डिब्रूगढ़ आएगी.


गौरतलब है कि इससे पहले भी भारतीय रेलवे इस त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए एक्स्ट्रा 32 स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया. आपको बता दें कि दिवाली के पहले रेलवे कि तरफ से कुल 211 स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई हैं जो 2561 ट्रिप करेंगी. दरअसल, 179 स्पेशल ट्रेनों का ऐलान पहले ही किया जा चुका है.


त्योहारी सीजन में रेलवे का फैसला 


इतना ही नहीं, स्टेशन पर होने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिए टेंट लगाना शुरू कर दिया है. इसके अलावा शुक्रवार तक यात्रियों के लिए विशेष काउंटर, शौचालय, बैठने की जगह, सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की जाएगी. दिवाली और छठ पूजा में होने वाली भीड़ को देखते हुए उत्तर रेलवे कुल 70 स्पेशल ट्रेन चला रही है. आपको बता दें कि ये रेलगाड़ियां दोनों तरफ से कुल 771 फेरे लगाएंगी, जिनमें लगभग 12 लाख लोग सफर कर सकेंगे. इनमें से कुल 62 स्पेशल ट्रेन पूर्व के राज्यों के लिए चलाई जा रही है.