Indian Railways: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है. रेलवे ने कई ऐसे जरूरी नियम बनाए हैं, जिससे आपकी यात्रा और आसान हो सकती है. लेकिन ज्यादातर यात्रियों को इन नियमों के बारे में जानकारी नहीं है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) भारत की रीढ़ मानी जाती है और इससे हर दिन लगभग 2.5 करोड़ लोग इसमें यात्रा करते हैं. लेकिन कई बार अचानक सफर करना पड़े तो रेल टिकट लेने में दिक्कत होती है. ऐसे में, तत्काल टिकट का विकल्प होता है. लेकिन तत्काल से कंफर्म ई-टिकट बुक कर लेना भी एक बड़ा चैलेंज है. आइये जानते हैं तत्काल टिकट से जुदेजरुरी नियम को, जिससे आपको टिकट लेने में आसानी होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या हैं ई-टिकट बुकिंग के नियम 


रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, आईआरसीटीसी यूजर अपनी आईडी से तत्काल ई-टिकट पर प्रति पीएनआर (PNR) अधिकतम 4 यात्रियों को बुक कर सकते हैं. यानी एक पीएनआर पर 4 लोगों के लिए टिकट लिया जा सकता है. ऐसे में अगर आप भी तत्काल टिकट लेने वाले हैं तो इस नियम को जरूर जान लें.


नहीं मिलेगा कोई रिफंड


अब आपका ये जानना जरूरी है कि साधारण तौर पर टिकट कैंसिल करने पर रिफंड मिलता है, लेकिन कंफर्म तत्काल टिकटों को कैंसिल करने पर कोई रिफंड नहीं होता है, जबकि वेटिंग सूची वाले तत्काल टिकट कैंसिल होने पर मौजूदा रेलवे नियमों के अनुसार चार्ज कटता है. यानी तत्काल टिकट में कंफर्म टिकट कैंसिल करवाना आपको नुकसान देगा.


IRCTC यूजर बुक कर सकते हैं 24 टिकट


रेलवे समय-समय पर नियमों में बदलाव करता रहता है, जिससे यात्रियों को सुविधा मिलती है. इसी क्रम में हाल ही में रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुक करने के नियमों में बदलाव किया है. इसके अनुसार, अगर आपका IRCTC अकाउंट आपके आधार कार्ड से लिंक्ड है तो आप एक आईआरसीटीसी यूजर आईडी (IRCTC User ID) से अधिकतम 24 रेल टिकट बुक कर सकते हैं, जबकि अगर आपका आधार लिंक नहीं है तो आप बीएस 12 टिकट ही बुक कर सकते हैं. पहले बिना आधार आप 6 टिकट बुक कर सकते थे, जबकि आधार लिंक्ड आईडी से 12 टिकट बुक किया जा सकता था.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं