West Bengal: पश्चिम बंगाल में बड़े आतंकी मॉड्यूल का खुलासा, बांग्लादेश से जुड़े हैं तार
Advertisement
trendingNow12305330

West Bengal: पश्चिम बंगाल में बड़े आतंकी मॉड्यूल का खुलासा, बांग्लादेश से जुड़े हैं तार

West Bengal News: पश्चिम बंगाल में एक बड़े आतंकी मॉड्यूल का खुलासा हुआ है. इस मॉड्यूल का नाम शहादत बताया जा रहा है. जिसके तार बांग्लादेशी संगठन अंसार अल इस्लाम से जुड़े हैं. जिसका संबंध आतंकी संगठन अलकायदा से है.

West Bengal: पश्चिम बंगाल में बड़े आतंकी मॉड्यूल का खुलासा, बांग्लादेश से जुड़े हैं तार

West Bengal News: पश्चिम बंगाल में एक बड़े आतंकी मॉड्यूल का खुलासा हुआ है. इस मॉड्यूल का नाम शहादत बताया जा रहा है. जिसके तार बांग्लादेशी संगठन अंसार अल इस्लाम से जुड़े हैं. जिसका संबंध आतंकी संगठन अलकायदा से है. बंगाल एसटीएफ ने इस आतंकी मॉड्यूल का खुलासा करते हुए इससे जुड़े एक सदस्य को बर्धमान से गिरफ्तार किया.

देश को दहलाने की साजिश

पश्चिम बंगाल में आतंक के ऐसे मॉड्यूल का पर्दाफाश हुआ है जो देश को दहलाने की साज़िश रच रहा था, इस आतंकी संगठन की खुफिया जानकारी बंगाल पुलिस को मिली थी जिसके बाद इस संगठन से जुड़े एक संदिग्ध को बर्धमान ज़िले से STF की टीम ने गिरफ़्तार कर लिया. जिस आतंकी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है उसकी पहचान मोहम्मद हबीबुल्लाह के तौर पर हुई है जो पश्चिम बर्दवान के कांकसा का रहने वाला बताया गया.

आतंकी मॉड्यूल 'शहादत' नाम से

पुलिस की पूछताछ में खुलासा हुआ है कि ये आतंकी मॉड्यूल 'शहादत' नाम से चलाया जा रहा था. जिसके तार बांग्लादेश के अंसार अल इस्लाम से जुड़े हैं. बांग्लादेश में अंसार अल इस्लाम पर 2017 में प्रतिबंध लगा दिया गया था. लेकिन भारत में ये संगठन कई इलाकों में सक्रिय है. ये भी पता चला है अंसार इल इस्लाम आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा है. पुलिस ने इस मामले में UAPA के तहत केस दर्ज किया है.

पुलिस जांच में बड़ा खुलासा

पुलिस की जांच में ये भी पता चला है कि भारत में ये संगठन संप्रभुता और अखंडता को नष्ट करने के इरादे से काम कर रहा था. इसका मकसद भारत और बांग्लादेश के संबंधों को बिगाड़ना था. अपने सदस्यों से संपर्क के लिए ये मॉड्यूल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म बीआईपी का इस्तेमाल कर रहा था. इस मामले में ये जानकारी भी सामने आई है कि  अंसार अल इस्लाम के नेता 'शहादत’ को कोलकाता पुलिस ने 2019 में गिरफ़्तार किया था. इसके बाद मामले की जांच NIA को सौंप दी गई थी.

पूरे संगठन पर शिकंजा कसने की तैयारी

अंसार अल इस्लाम भारत में मिज़ोरम, बेंगलुरु और पश्चिम बंगाल में सक्रिय है. इस संगठन के ख़िलाफ़ NIA में 3 मामले दर्ज हैं. शहादत से जुड़े आतंकियों की गिरफ्तारियां भारत के साथ बांग्लादेश में भी हुई हैं. 23 मई को बांग्लादेश में शहादत संगठन के 2 रीजनल ट्रेनर और 1 रिक्रूटमेंट हेड को गिरफ़्तार किया गया था और बताया जा रहा है उनसे पूछताछ के बाद अब इनके पूरे संगठन पर शिकंजा कसने की तैयारी है.

Trending news