Special Trains Diwali Chhat Puja: अगर आप भी इस बार द‍िवाली या छठ पूजा पर घर जाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. द‍िवाली और छठ पूजा पर घर जाने वालों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने बड़ा तोहफा द‍िया है. इस बार फेस्‍ट‍िव सीजन को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे ने 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान 6,500 से ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेन चलाने का फैसला क‍िया है. रेलवे की तरफ से की गई इस व्‍यवस्‍था से एक करोड़ से ज्‍यादा यात्र‍ियों को फायदा होने की उम्‍मीद की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

6500 से ज्‍यादा फेस्टिव स्पेशल ट्रेन


रेल मंत्रालय की तरफ से एक्स पर इस बारे में जानकारी देते हुए कहा गया क‍ि इस फेस्‍ट‍िव सीजन में भारतीय रेलवे सभी यात्रियों के लिए सुगम और सुविधाजनक यात्रा सुनिश्‍च‍ित करने के लिए 6,500 से ज्‍यादा फेस्टिव स्पेशल ट्रेन संचालित कर रहा है. पिछले महीने केंद्रीय रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने कहा था कि इस साल फेस्‍ट‍िव सीजन पर यात्र‍ियों को ध्‍यान में रखते हुए कुल 5,975 स्‍पेशल ट्रेने चलाई जाएंगी, जो क‍ि पिछले साल से काफी ज्‍यादा हैं.


2023-24 में 4429 विशेष ट्रेन संचालित हुईं थीं
आपको बता दें साल 2023-24 के फेस्‍ट‍िव सीजन में कुल 4,429 विशेष ट्रेनें संचालित की गईं. लेकिन इस बार यात्र‍ियों की सहूल‍ियत को ध्‍यान में रखते हुए ट्रेनों की संख्‍या को काफी बढ़ाया गया है. रेल मंत्री ने घोषणा की थी क‍ि जनता की मांग को ध्‍यान में रखते हुए 12,500 स्‍पेशल ट्रेनों को मंजूरी दी गई है, इसमें 2024-25 के लिए 5,975 को मंजूरी दी गई है. इसके अलावा 108 नियमित ट्रेनों में जनरल कोच जोड़े जाएंगे. इससे भी छुट्टियों की भीड़ के दौरान यात्रियों को ज्‍यादा विकल्प म‍िल सकेंगे.


वैष्णव ने कहा कि जनरल कोच को जोड़ने और स्‍पेशल ट्रेनों को शुरू करने का मकसद त्‍योहारी सीजन के दौरान बढ़ने वाली ट‍िकट की मांग को मैनेज करना और भारतीय रेलवे का तनाव कम करना है. इस साल दुर्गा पूजा 9 अक्टूबर से शुरू हो रही है और दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी. इसके अलावा छठ पूजा 7 और 8 नवंबर को होगी.