IRCTC Tejas Express: आईआरसीटीसी (IRCTC) ने मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) और जल्द ही शुरू होने वाली वंदे भारत रेल (Vande Bharat Express) की परिचालन टाइम लगभग एक ही होने संभावित प्रतिस्पर्धा को लेकर चिंता जतायी है. सूत्रों ने बताया कि आईआरसीटीसी (IRCTC) ने अगस्त और सितंबर में लिखे दो पत्रों में कहा है कि परिचालन समय सारिणी एक ही होने से तेजस रेल शुरू करने के उद्देश्य का 'कोई अर्थ' नहीं रह जाएगा, जोकि रेलवे की उत्कृष्ट कॉरपोरेट ट्रेन है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किराये-सर्व‍िस में बदलाव से यात्रियों को आकर्षित किया: IRCTC
इस मामले में आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है. सूत्रों ने कहा कि आईआरसीटीसी (IRCTC) ने रेलवे बोर्ड को अवगत कराया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की शुरुआत से उसी मार्ग पर तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के संचालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. यात्रियों की संख्या में संभावित कमी के मद्देनजर आईआरसीटीसी ने रेलवे से कहा है कि उसने 'काफी प्रयासों' और तेजस ट्रेन के किराये और सर्व‍िस में बदलाव करके यात्रियों को आकर्षित किया है.


ये है ट्रेन का टाइम टेबल
तेजस एक्सप्रेस जहां अहमदाबाद से सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर प्रस्थान करती है और दोपहर 1 बजकर 5 मिनट पर मुंबई पहुंचती है. वहीं, दूसरी दिशा में यह मुंबई सेंट्रल से दोपहर 3 बजकर 45 मिनट पर प्रस्थान करती है और रात 10 बजकर 10 मिनट पर अहमदाबाद पहुंचती है. प्रस्तावित समय के अनुसार, नई वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद से सुबह 7 बजकर 25 मिनट पर प्रस्थान करेगी और दोपहर डेढ़ बजे मुंबई पहुंचेगी. दूसरी दिशा में यह मुंबई सेंट्रल से दोपहर 2 बजकर 40 मिनट पर प्रस्थान करेगी और रात 9 बजकर 5 मिनट पर अहमदाबाद पहुंचेगी.


सूत्रों ने कहा कि दोनों ट्रेन का अंतर दोनों दिशाओं में 45 मिनट से 75 मिनट के बीच होगा और तेजस एक्सप्रेस की तुलना में वंदे भारत एक्सप्रेस का दूरी तय करने का समय भी कम होगा, जिसके चलते तेजस ट्रेन और अधिक प्रभावित होगी. सूत्रों के अनुसार आईआरसीटीसी का कहना है कि इस मार्ग पर तेजस पहले ही एसी डबल डेकर, कर्णावती एक्सप्रेस के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर