Income Tax Return: इस बार आईटीआर फाइल करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 जुलाई है. ई-फाइलिंग वेबसाइट पर कुछ तकनीकी द‍िक्‍कत आने के कारण उम्‍मीद की जा रही है क‍ि र‍िटर्न फाइल करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को आगे बढ़ाया जा सकता है. कुछ लोग अपना आईटीआर खुद फाइल करते हैं तो कुछ इसके ल‍िए सीए की मदद लेते हैं. इतना ही नहीं कुछ लोग थर्ड पार्टी ऐप के जर‍िये भी आईटीआर फाइल‍िंग को अंजाम देते हैं. लेक‍िन अब आप अपना इनकम टैक्स रिटर्न (आयकर रिटर्न) भरने के लिए WhatsApp का यूज कर सकते हैं. जी हां, टैक्स फाइल‍िंग वेबसाइट ClearTax की तरफ से नया तरीका शुरू क‍िया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिफंड लेने से चूकने वालों को होगा फायदा


WhatsApp पर ITR भरने का यह खास तरीका ऐसे 2 करोड़ से ज्यादा गिग वर्कर्स (छोटे-मोटे काम करने वाले) लोगों के ल‍िये बनाया गया है, जिन्हें टैक्स के पेचीदा फॉर्म भरने में परेशानी होती है और वे अपना टैक्स रिफंड लेने से चूक जाते हैं. अभी इस तरीके से आप केवल ITR 1 और ITR 4 फॉर्म ही भर सकते हैं. यह आमतौर पर सैलरीड क्‍लास और कम आमदनी वालों के ल‍िए भरा जाता है. नए तरीके में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का यूज करना होता है. इससे आप सीधे WhatsApp पर चैट के जर‍िये आसानी से अपना टैक्स भर सकते हैं.


10 भाषाओं म‍िलेगी सुव‍िधा
इसके जर‍िये आप केवल ITR 1 और ITR 4 फॉर्म भर सकते हैं. यह सर्व‍िस अंग्रेजी, ह‍िन्‍दी, कन्‍नड़ आद‍ि 10 भाषाओं में दी जा रही है. इस प्‍लेटफॉर्म पर पूरी तरह सेफ पेमेंट एग्रीगेटर स‍िस्‍टम है, जो यूजर को व्हाट्सएप इंटरफेस के अंदर फाइलिंग से लेकर भुगतान तक की पूरी प्रक्रिया करने की सुव‍िधा देता है. कंपनी का दावा है क‍ि यूजर डेटा कलेक्‍शन प्रोसेस को स‍िस्‍टेमेट‍िक तरीके से छवियों, ऑडियो और टेक्स्ट के जर‍िये जरूरी जानकारी आसानी से एकत्र और सब्‍म‍िट कर सकते हैं. कंपनी की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि एआई बॉट एडवांस्‍ड लेग्‍वेज मॉडल द्वारा संचालित है. यह हर स्‍पेप पर यूजर को गाइड करते हुए तत्‍काल सहायता देता है.


क्‍ल‍ियर टैक्‍स के फाउंडर और सीईओ अर्च‍ित गुप्‍ता कहते हैं हमारा व्हाट्सएप टैक्स फाइलिंग का तरीका, देश के कामगारों के लिए टैक्स भरने में आने वाली दिक्कतों को दूर करता है. हम न सिर्फ टैक्स भरना आसान बना रहे हैं बल्कि इससे लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में भी मदद म‍िलेगी. व्हाट्सएप पर यह सर्व‍िस लाकर हम टेक्नोलॉजी से जुड़ी दिक्कत को दूर कर रहे हैं. इससे करोड़ों मेहनती भारतीय अपने सही टैक्स रिफंड को सिर्फ अपने फोन पर कुछ बटन दबाकर ले पाएंगे.