आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िये जाने के बाद भी बैंकों की तरफ से लगातार ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया जा रहा है. प‍िछले द‍िनों आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की तरफ से ब्‍याज दर बढ़ाए जाने के बाद अब प्राइवेट सेक्‍टर के द‍िग्‍गज बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने एफडी की ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है. अक्‍टूबर महीने में ही पब्‍ल‍िक और प्राइवेट सेक्‍टर के बैंकों ने ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

25 अक्‍टूबर से लागू हुई बढ़ी हुई ब्‍याज दर


कोटक बैंक ने यह इजाफा दो करोड़ रुपये से कम के ड‍िपॉज‍िट पर कुछ कुछ टेन्योर वाली एफडी पर क‍िया है. बढ़ी हुई दर को 25 अक्‍टूबर से लागू कर द‍िया गया है. बैंक की तरफ से आम लोगों को 2.75 प्रत‍िशत से लेकर 7.25 फीसदी तक का ब्याज दर ऑफर कर रहा है. वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों को बैंक की तरफ से 3.25 फीसदी से 7.75 प्रत‍िशत तक का ब्याज म‍िल रहा है. बैंक ने दो साल से लेकर तीन साल से कम के टेन्‍योर वाली एफडी की ब्‍याज दर में 10 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा क‍िया है. अब यह बढ़ाकर 7.10 प्रत‍िशत हो गई है.


टेन्‍योर के ह‍िसाब से ब्‍याज
बैंक की तरफ से 23 महीने एक दिन से लेकर 2 साल से कम की अवध‍ि वाली एफडी पर 7.20 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 7.25 फीसदी का ब्‍याज द‍िया जा रहा है. बैंक वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों के ल‍िए एफडी पर 3.5 प्रत‍िशत से 7.75 प्रत‍िशत का ब्‍याज दे रहा है. यह अलग-अलग टेन्‍योर के ह‍िसाब से 10 साल की अवधि के लिए है. बैंक आरडी पर ग्राहकों को छह से 7 प्रत‍िशत तक का ब्‍याज म‍िल रहा है.


सीनियर सिटीजन के ल‍िए आरडी पर 6.50 प्रत‍िशत से लेकर 7.70 प्रत‍िशत तक का ब्‍याज म‍िल रहा है. बैंक की तरफ से बताया गया क‍ि डिपॉजिट को एक महीने से अंदर बंद कर द‍िया गया तो क‍िसी प्रकार का ब्याज नहीं दिया जाएगा. ऐसे में केवल ग्राहक की तरफ से जमा की गई रकम ही वापस म‍िलेगी.