Business News Live Update: Adani Case पर 3 दिन के लिए टली सुनवाई, शेयर मार्केट में रही तेजी, सेंसेक्स 5 महीने के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा

क्रियांशु सारस्वत Fri, 12 May 2023-5:06 pm,

Business News Today: डाउ जोंस 221.82 अंक फ‍िसलकर 33,309.51 अंक पर पहुंच गया. जबक‍ि नैस्‍डैक 22.06 अंक चढ़कर 12,328.51 के स्‍तर पर पहुंच गया. SGX न‍िफ्टी 54 अंक ग‍िरकर 18,296 अंक पर ट्रेंड कर रहा है.

Share Market Today: दुन‍ियाभर के शेयर बाजार से सुस्‍ती के संकेत म‍िल रहे हैं. गुरुवार को ग‍िरावट के साथ बंद होने वाले भारतीय शेयर मार्केट में हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन नरमी बने रहने की संभावना है. डाउ जोंस 221.82 अंक फ‍िसलकर 33,309.51 अंक पर पहुंच गया. जबक‍ि नैस्‍डैक  22.06 अंक चढ़कर 12,328.51 के स्‍तर पर पहुंच गया. SGX न‍िफ्टी 54 अंक ग‍िरकर 18,296 अंक पर ट्रेंड कर रहा है. एशियाई बाजार की बात करें तो निक्केई मामूली तेजी के साथ 29200 के लेवल पर है. कोस्पी में आधे प्रत‍िशत की कमजोरी है. इससे पहले गुरुवार को शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन ग‍िरावट देखी गई. सेंसेक्स 35 अंक ग‍िरकर 61,904 अंक पर बंद हुआ, वहीं न‍िफ्टी 18 अंक नीचे 18,297 अंक पर आ गया.

नवीनतम अद्यतन

  • Sensex 5 महीनों के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा
    Stock Market Closing, 12 May 2023: शेयर बाजार (Share Market) में जारी उतार-चढ़ाव के बीच में सेसेंक्स आज 5 महीने के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है. ग्लोबल बाजारों के कमजोर रुख के बावजूद घरेलू बाजारों में शुक्रवार को बैंक एवं वाहन शेयरों में खरीदारी होने से सेंसेक्स रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा. बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार के अंत में 123.38 अंक यानी 0.20 प्रतिशत चढ़कर 62,027.90 अंक पर बंद हुआ. 

     

  • Adani Case पर 3 दिन के लिए टली सुनवाई
    Adani-Hindenberg Case: अडानी मामले को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ गया है. सुप्रीम कोर्ट 15 मई यानी 3 दिन के बाद में अब अडानी-हिंडनबर्ग मामले की सुनवाई करेगा. वहीं, सेबी ने जांच के लिए कोर्ट से 6 महीने का समय मांगा था, लेकिन कोर्ट ने 3 महीने में जांच को पूरे करने के निर्देश दिए हैं.

     

  • Adani Group को लगा तगड़ा झटका
    Adani Group News: अडानी ग्रुप पर मंडरा रहे संकट के बादल कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल (MSCI) ने कहा है कि अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन को 31 मई से एमएससीआई इंडिया सूचकांक (MSCI India Index) से बाहर कर दिया जाएगा. इसके बाद दोनों कंपनियों के शेयरों में शुक्रवार को सुबह के कारोबार में गिरावट आई है.

  • शेयर बाजार में र‍िकवरी
    शुक्रवार सुबह ग‍िरावट के साथ खुले भारतीय शेयर बाजार में र‍िकवरी देखने को म‍िल रही है. एक समय 300 अंक से ज्‍यादा ग‍िरने वाला सेंसेक्‍स इस समय 46 अंक की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. 50 अंक की तेजी के साथ सेंसेक्‍स 61,954.50 अंक के स्‍तर पर पहुंच गया. वहीं, न‍िफ्टी मामूली तेजी के साथ 18,300.30 अंक पर कारोबार कर रहा है.

  • सोने और चांदी में ग‍िरावट
    हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन सर्राफा बाजार और एमसीएक्‍स (MCX) दोनों में ही ग‍िरावट दर्ज की गई. एमसीएक्‍स पर चांदी 607 रुपये टूटकर 73201 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर आ गई. इसी तरह सोना 142 रुपये ग‍िरकर 60750 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर आ गया. सर्राफा बाजार में 24 कैरेट वाले सोने का रेट 61037 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम और चांदी 72354 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गई.

  • भारतीय स्वामित्व वाली कंपनियों की मजबूत वृद्धि
    ब्रिटेन में काम कर रही भारतीय स्वामित्व वाली कंपनियों की संख्या में इस साल रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई. 'इंडिया मीट्स ब्रिटेन ट्रैकर 2023' के अनुसार ऐसी कंपनियों की संख्या बढ़कर 954 हो गई है.

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे टूटा
    शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे टूटकर 82.12 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर आ गया. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि अन्य मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की कमजोरी और विदेशी पूंजी की लगातार आवक के चलते रुपये की गिरावट सीमित रही. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 82.11 पर कमजोर रुख के साथ खुला.

  • Elon Musk ने क‍िया Twitter के CEO का पद छोड़ने का ऐलान
    एलन मस्क ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा कि वह माइक्रो ब्लॉकिंग कंपनी Twitter के CEO का पद छोड़ रहे हैं. साथ ही उन्होंने कंपनी के नए CEO का खुलाया क‍िया. मस्क ने कहा कि वह 6 हफ्ते में CEO का पद संभाल लेंगी. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है क‍ि ट्विटर की अगली मुखिया कोई महिला होंगी. हालांकि, अभी नाम का खुलासा नहीं हुआ है.

     

  • न‍िफ्टी के टॉप गेनर शेयर
    EICHER MOTORS
    BAJAJ-AUTO
    ASIAN PAINT
    BRITANNIA
    HERO MOTO CORP

    न‍िफ्टी के टॉप लूजर शेयर
    HINDALCO
    BPCL
    DIVIS LAB
    DR REDDY
    JSW STEEL

  • सेंसेक्‍स के टॉप गेनर शेयर
    एश‍ियन पेंट
    मह‍िंद्रा एंड मह‍िंद्रा
    एक्‍स‍िस बैंक
    टाटा मोटर्स
    एसबीआई

    सेंसेक्‍स के टॉप लूजर शेयर
    टाटा स्‍टील
    पावर ग्र‍िड
    एनटीपीसी
    आईटीसी
    एलएंडटी

  • ग‍िरावट के साथ खुले शेयर बाजार
    हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन शेयर बाजार में लगातार तीसरे द‍िन ग‍िरावट देखी गई. 30 अंक वाला सेंसेक्‍स शुक्रवार सुबह 47 अंक ग‍िरकर 61,857.69 अंक पर खुला. वहीं, 50 अंक वाला न‍िफ्टी सूचकांक 18,273.75 अंक पर ओपन हुआ. कारोबारी सत्र के दौरान एक समय सेंसेक्‍स 300 से ज्‍यादा प्‍वाइंट से ज्‍यादा 61,578.70 अंक तक ग‍िर गया.

  • हायर पेंशन पर सरकार का बड़ा अपडेट
    हायर पेंशन का ऑप्‍शन चुनने वाले ईपीएफओ (EPFO) की पेंशन योजना के शेयरहोल्‍डर्स और पेंशनर्स को अतिरिक्त योगदान या बकाया देने को लेकर सहमति जताने के लिये 3 महीने का समय दिया जाएगा. इससे पहले, नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से अंशधारकों को हायर पेंशन का ऑप्‍शन चुनने के लिये चार महीने का समय देने के ल‍िए कहा था.

     

  • अटल पेंशन योजना से 5.25 करोड़ से अंशधारक जुड़े
    केंद्र सरकार का प्रमुख सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम अटल पेंशन योजना (APY) से करीब 5.25 अंशधारक जुड़े हैं. वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. यह योजना पीएम मोदी ने 9 मई, 2015 को देश के सभी नागरिकों, विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के कर्मियों को 60 साल की उम्र से न‍िश्‍च‍ित आय सुन‍िश्‍च‍ित करने के मकसद से शुरू की थी.

  • NCLAT में पहुंचा GoFirst का मामला
    वित्तीय संकट से जूझ रही एयरलाइन गो फर्स्ट के दिवाला समाधान प्रक्रिया शुरू करने की अर्जी लगाने को लीज पर विमान देने वाली कंपनी ने एनसीएलएटी (NCLAT) में चुनौती दी है. कंपनी एसएमबीसी एविएशन कैपिटल लिमिटेड ने एनसीएलएटी (NCLAT) में इसे 'फर्जीवाड़ा' करार दिया है.

  • DOW Jones लगातार चौथे द‍िन 220 अंक फिसला
    Nasdaq में 22 अंक की तेजी के साथ दूसरे द‍िन म‍िली बढ़त
    अल्फाबेट में दूसरे दिन 4% की तेजी से नैस्डेक संभला
    एलन मस्क ने कहा वह ट्विटर के CEO पद से इस्तीफा देंगे
    मस्क की घोषणा के बाद टेस्ला का शेयर पोस्ट मार्किट ट्रेडिंग में उछला
    क्रूड ऑयल में दूसरे दिन ग‍िरावट, ब्रेंट क्रूड 75 डॉलर के पास पहुंचा

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link