Business News Live Update: उचित समय पर देंगे डीजीसीए के नोटिस का जवाबः गो फर्स्ट

क्रियांशु सारस्वत Tue, 09 May 2023-7:13 pm,

Business News Today: दुन‍ियाभर के शेयर बाजार में गिरावट के बीच SGX Nifty लाल निशान के साथ ट्रेड कर रहा है. यह ग‍िरकर 18300 के स्‍तर पर आ गया. कोरिया के कोस्पी और हेंगसेंग इंडेक्स भी टूट गए. डाउ जोंस 55.69 अंक ग‍िरकर 33,618.69 के स्‍तर पर आ गया.

Share Market Today: हफ्ते के पहले कारोबारी द‍िन सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में ल‍िवाली के दम पर जबरदस्‍त तेजी देखी गई. इसके बाद लगातार दूसरे द‍िन भी शेयर बाजार ने हरे न‍िशान के साथ कारोबार शुरू क‍िया. दुन‍ियाभर के शेयर बाजार में गिरावट के बीच SGX Nifty लाल निशान के साथ ट्रेड कर रहा है. यह ग‍िरकर 18300 के स्‍तर पर आ गया. कोरिया के कोस्पी और हेंगसेंग इंडेक्स भी टूट गए. डाउ जोंस 55.69 अंक ग‍िरकर 33,618.69 के स्‍तर पर आ गया. वहीं, नेस्‍डैक 21.50 चढ़कर 12,256.92 अंक पर आ गया. इससे पहले सोमवार को सेंसेक्स 709 अंक चढ़कर 61,763.31 पर और निफ्टी 202 अंक की मजबूती के साथ 18,271 पर बंद हुआ.

नवीनतम अद्यतन

  • उचित समय पर देंगे डीजीसीए के नोटिस का जवाबः गो फर्स्ट
    गंभीर वित्तीय से जूझ रही एयरलाइन गो फर्स्ट ने मंगलवार को कहा कि वह यात्रियों की परेशानी कम करने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है और नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के कारण बताओ नोटिस का उचित समय पर जवाब देगी.

  • क्रेडिट कार्ड से कर्ज भुगतान रोकने का आदेश बीमाधारकों के लिए अच्छा: बीमा कंपनियां
    बीमा कंपनियों ने बकाया कर्ज लौटाने के लिए क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर रोक लगाने संबंधी बीमा नियामक इरडा के निर्देश का स्वागत करते हुए कहा है कि यह पॉलिसीधारकों को कर्ज के जाल में फंसने से रोकेगा. भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने हाल ही में अपने एक आदेश में सभी जीवन बीमाकर्ताओं से कहा है कि वे बीमा पॉलिसी गिरवी रखकर लिए गए कर्जों को चुकाने में क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर फौरन रोक लगाएं.

  • शेयर बाजार सपाट बंद
    सेंसेक्स का पिछला बंद 61764.25 अंक था. वहीं आज सेंसेक्स ने 62027.51 अंक का हाई लगाया. हालांकि आखिर में सेंसेक्स 2.92 अंक (0.0047%) की गिरावट के साथ 61761.33 के स्तर पर बंद हुआ. इसके अलावा निफ्टी का पिछला बंद 18264.40 अंक रहा. वहीं आज निफ्टी का हाई 18344.20 अंक रहा. इसके साथ ही निफ्टी 1.55 अंक (0.0085%) की तेजी के साथ 18265.95 के स्तर पर बंद हुई.

  • रुपया 27 पैसे की गिरावट के साथ 82.05 प्रति डॉलर पर
    अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 27 पैसे की गिरावट के साथ 82.05 (अस्थायी) प्रति डॉलर रह गया. प्रमुख प्रतिद्वंद्वी मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने और घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी के रुख से रुपये में यह गिरावट आई.

  • सोने-चांदी के रेट में म‍िला-जुला रुख
    मंगलवार को एमसीएक्‍स (MCX) और सर्राफा बाजार में मिला-जुला रुख देखा गया. मंगलवार को एमसीएक्‍स (MCX) में सोना 213 रुपये की तेजी के साथ 61140 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया. वहीं, चांदी में ग‍िरावट देखी गई और यह 76983 पर ट्रेड कर रही थी. सर्राफा बाजार में सोना चढ़कर 61370 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम और चांदी मामूली ग‍िरावट के साथ 76285 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गई.

  • मोदी सरकार फ‍िर से शुरू करेगी गैस सब्‍स‍िडी!
    सरकार की तरफ से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी फ‍िर से शुरू की जा सकती है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की एनर्जी ट्रांजिशन कमेटी (Energy Transition Committee) की रिपोर्ट में सालाना सात से आठ सिलेंडर पर सब्सिडी देने की सिफारिश की गई है. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार इस पर जल्‍द फैसला ले सकती है.

  • IRCTC ने वेंडर्स को जारी क‍िया आदेश
    IRCTC ने वेंडर्स को मेन्‍यू के साथ क‍िसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं करने का आदेश जारी क‍िया है. साथ ही नए बदलाव के तहत भीड़-भाड़ वाले 10 रूट पर व‍िज‍िलेंस टीम रहेगी एक्‍ट‍िव रहेगी. यह टीम वेंडर्स की तरफ से की जाने वाली मनमानी पर रोक लगाएगी. साथ ही एमपीआरपी से ज्‍यादा कीमत पर सामान बेचने पर भी कार्रवाई करेगी.

  • पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव नहीं
    प‍िछले एक साल से पेट्रोल और डीजल की कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं किया गया. तेल कंपनियों की वेबसाइट के अनुसार 9 मई को भी तेल की कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं किया गया. द‍िल्‍ली में पेट्रोल पुराने स्‍तर 96.72 रुपये प्रत‍ि लीटर पर ही कायम रहा.

  • Air India ने कर्मचार‍ियों के ल‍िए VRS डेडलाइन आगे बढ़ाई
    टाटा ग्रुप की ओनरश‍िप वाली एयर इंडिया (Air India) ने वॉलेंट‍ियरी र‍िटायरमेंट स्‍कीम (Voluntary Retirement Scheme) की डेडलाइन को आगे बढ़ा द‍िया है. एयरलाइन ने उड़ान गतिविधियों से अलग कर्मचारियों के लिए वीआरएस (VRS) के तहत आवेदन करने की डेडलाइन को 31 मई तक के लिए बढ़ा द‍िया है.

  • न‍िफ्टी के टॉप गेनर
    TATA MOTORS
    BAJAJ FINSV
    COAL INDIA
    ADANI ENT
    ADANI PORTS

    न‍िफ्टी के टॉप लूजर
    UPL
    SBIN
    SUN PHARMA
    HCL TECH
    TATA CONSUM

  • सेंसेक्‍स के टॉप गेनर शेयर
    बजाज फ‍िनसर्व
    टाटा मोटर्स
    टाइटन
    अल्‍ट्राटेक सीमेंट
    टाटा स्‍टील

    सेंसेक्‍स के टॉप लूजर शेयर
    सनफॉर्मा
    एसबीआई
    एचसीएल टेक्‍नोलॉजी
    ह‍िन्‍दुस्‍तान ल‍िवर
    भारती एयरटेल

  • शेयर बाजार में तेजी जारी
    ग्‍लोबल मार्केट से म‍िले कमजोर संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार में लगातार दूसरे द‍िन तेजी देखने को म‍िली. कारोबारी सत्र की शुरुआत में सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी दोनों ही हरे न‍िशान के साथ खुले. सेंसेक्‍स 100 अंक से ज्‍यादा की तेजी के साथ 61,879.68 अंक पर खुला और न‍िफ्टी 18,303.40 अंक पर खुला.

  • एचएसबीसी बैंक पर 1.73 करोड़ रुपये का जुर्माना
    र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से समय-समय पर न‍ियमों का पालन नहीं करने पर कई बैंकों और एनबीएफसी (NBFC) के ख‍िलाफ जुर्माना लगाया गया है. आरबीआई (RBI) की तरफ से नियमों का पालन नहीं करने पर एचएसबीसी बैंक (HSBC Bank) पर 1.73 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई (RBI) ने एक बयान में कहा कि नियामकीय अनुपालन में कमियों के आधार पर यह कार्रवाई की गई है.

  • विशेष अभियान चलाकर वापस होगा लावार‍िस पैसा
    वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) की तरफ से बैंकों में पड़ी ब‍िना दावे वाली राश‍ि को ग्राहकों को लौटाने के ल‍िए व‍िशेष अभ‍ियान चलाया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता वाली एफएसडीसी (FSDC) ने बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों में पड़ी बिना दावे वाली राशि संबंधित लोगों को दिलाने के ल‍िए विशेष अभियान चलाने की बात कही.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link