Business News Today: सरकार खरीफ सत्र में 1.08 लाख करोड़ रुपये की उर्वरक सब्सिडी देगी

क्रियांशु सारस्वत Wed, 17 May 2023-6:52 pm,

Business News: एशियाई बाजार में निक्केई और कोस्पी हरे निशान के साथ ट्रेड कर रहे है. ग्लोबल मार्केट से मिल रहे सुस्‍त संकेतों के दम पर भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत आज ग‍िरावट के साथ हो सकती है.

Share Market Today: शेयर बाजार के मंगलवार को ग‍िरावट के साथ बंद होने के बाद दुनियाभर के बाजार में मिलाजुला रुख देखा जा रहा है. डाउ जोंस 1 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा की ग‍िरावट के साथ 33,012.10 अंक पर बंद हुआ. वहीं, नैस्‍डैक 22.16 टूटकर 12,343.05 अंक पर पहुंच गया. SGX NIFTY 43 अंक की कमजोरी के साथ 18,290.5 प्‍वाइंट पर ट्रेड कर रहा है.


कोस्पी हरे निशान पर ट्रेड कर रहा
एशियाई बाजार में निक्केई और कोस्पी हरे निशान के साथ ट्रेड कर रहे है. ग्लोबल मार्केट से मिल रहे सुस्‍त संकेतों के दम पर भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत आज ग‍िरावट के साथ हो सकती है. इससे पहले मंगलवार शाम को सेंसेक्‍स 413 अंक गिरकर 61,932 अंक पर और निफ्टी 112 अंक टूटकर 18,286 पर बंद हुए.

नवीनतम अद्यतन

  • सोना 500 रुपये टूटा
    कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 500 रुपये की गिरावट के साथ 60,580 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक, श्रीराम अय्यर ने कहा कि डॉलर की मजबूती के कारण बुधवार को कॉमेक्स में सोने की कीमतों में कमजोरी देखी गई.

  • सरकार खरीफ सत्र में 1.08 लाख करोड़ रुपये की उर्वरक सब्सिडी देगी
    सरकार खरीफ सत्र में किसानों को मौजूदा कीमतों पर मृदा पोषक तत्वों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उर्वरक सब्सिडी पर कुल 1.08 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी. उर्वरक एवं रसायन मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में खरीफ सत्र 2023-24 के लिए किसानों को फॉस्फेट और पोटाश उर्वरकों पर 38,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

  • इंडिगो के बेड़े में दूसरा बोइंग 777 विमान शामिल
    किफायती सेवाएं देने वाली एयरलाइन इंडिगो के बेड़े में दूसरा बड़े आकार का बोइंग 777 विमान शामिल हो गया है. कंपनी इस विमान का इस्तेमाल मुंबई-इस्तांबुल मार्ग पर करेगी.

  • रुपया 10 पैसे टूटकर 82.35 प्रति डॉलर पर
    वैश्‍व‍िक बाजारों में अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने तथा स्थानीय शेयर बाजारों में गिरावट के रुख के बीच बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 10 पैसे टूटकर 82.35 प्रति डॉलर पर आ गया. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.29 प्रति डॉलर पर खुलने के बाद गिरकर 82.35 प्रति डॉलर पर आ गया. यह पिछले बंद स्तर की तुलना में 10 पैसे की गिरावट है.

  • न‍िफ्टी के टॉप गेनर
    HERO MOTOCORP
    BPCL
    INDUS IND BANK
    UPL
    CIPLA

    न‍िफ्टी के टॉप लूजर
    HCL TECH
    KOTAK BANK
    INFOSYS
    WIPRO
    POWER GRID

  • सेंसेक्‍स के टॉप गेनर
    भारती एयरटेल
    इंडसइंड बैंक
    एलएंडटी
    आईटीसी
    अल्‍ट्राटेक सीमेंट

    सेंसेक्‍स के टॉप लूजर
    टेक मह‍िंद्रा
    इंफोस‍िस
    टीसीएस
    ह‍िन्‍दुस्‍तान ल‍िवर
    एचसीएल

  • शेयर बाजार में ग‍िरावट जारी
    मंगलवार को 400 अंक से ज्‍यादा ग‍िरकर बंद हुआ शेयर बाजार बुधवार को ग‍िरावट के साथ खुला. शुरुआती कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स कुछ प्‍वाइंट की मामूली ग‍िरावट के साथ खुला. कुछ ही म‍िनट में यह 42.46 अंक की ग‍िरावट के साथ 61,890.01 अंक पर देखा गया. इसी तर‍ह न‍िफ्टी 17.6 अंक की टूट के साथ 18,268.90 अंक पर देखा गया. इसके अलावा बैंक न‍िफ्टी में तेजी देखी गई.

  • मोटे अनाज के प्रति जागरूकता पैदा करने की जरूरत
    केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि मोटे अनाज के पोषण गुणों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने से इसकी मांग बढ़ेगी. तोमर ने मोटे अनाज के पोषण गुणों के बारे में दुनिया को समझाने और वर्ष 2023 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निभाई गई भूमिका के बारे में भी बात की.

  • बीते हफ्ते क्रूड भंडार में 37 लाख बैरल की बढ़त
    क्रूड ऑयल में ग‍िरावट जारी, 75 डॉलर प्रत‍ि बैरल के नीचे पहुंचा
    कनाडा से 3.20 लाख बैरल रोजाना की सप्लाई प्रभावित हुई
    जिंक की कीमतें 31 महीने के निचले स्तर पर पहुंची
    चीन के कमजोर आर्थिक आंकड़ों से मांग में सुस्ती की आशंका

  • वापस म‍िलेगा Go First के ट‍िकट का पैसा
    Go First एयरलाइन ने 3 मई, 2023 से 23 मई, 2023 तक की यात्री उड़ानों को पूरी तरह कैंस‍िल कर द‍िया है. फ्लाइट कैंस‍िल होने से यात्र‍ियों को परेशानी हो रही है और उनके पैसे एयरलाइन के पास फंसे हुए हैं. अब Go First की तरफ से लोगों का पैसा र‍िफंड देने के ल‍िए कदम उठाया गया है. एविएशन कंपनी ने रिफंड क्‍लेम के ल‍िए नई वेबसाइट लॉन्च की है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link