Business News Live: बाजार में दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 629 अंक उछला, महिंद्रा एंड महिंद्रा का बढ़ा नेट प्रॉफिट

क्रियांशु सारस्वत Fri, 26 May 2023-6:48 pm,

Business News: घरेलू शेयर बाजार में प‍िछले तीन द‍िन से चल रही ग‍िरावट पर गुरुवार को व‍िराम लग गया. BSE सेंसेक्स 99 अंक की तेजी के साथ 61,872.62 पर और निफ्टी 35.75 अंक चढ़कर 18,321.15 अंक पर पहुंच गया.

Business News Live Updates: हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन शेयर बाजार में तेजी देखने को म‍िल रही है. अमेर‍िकी और एश‍ियाई बाजार में म‍िला-जुला रुख देखने को म‍िल रहा है. SGX Nifty 49 अंक की तेजी के साथ 18,417.5 अंक पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा डाउ जोंस 35 अंक ग‍िरकर 32,764.70 अंक पर बंद हुआ. हालांक‍ि नैस्‍डैक में तेजी देखी गई और यह 214 अंक चढ़कर 12698 अंक पर पहुंच गया.


जापान के निक्केई और कोरिया के कोस्पी इंडेक्स, दोनों में ही तेजी देखी जा रही है. इससे पहले घरेलू शेयर बाजार में प‍िछले तीन द‍िन से चल रही ग‍िरावट पर गुरुवार को व‍िराम लग गया. BSE सेंसेक्स 99 अंक की तेजी के साथ 61,872.62 पर और निफ्टी 35.75 अंक चढ़कर 18,321.15 अंक पर पहुंच गया.

नवीनतम अद्यतन

  • विदेशी मुद्रा भंडार फिसला
    देश का विदेशी मुद्रा भंडार 19 मई को समाप्त सप्ताह में 6.052 अरब डॉलर घटकर 593.47 अरब डॉलर हो गया. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. इससे पहले दो सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ने के बाद इस बार गिरावट हुई है. इससे पिछले सप्ताह, देश का कुल विदेशी मुद्रा भंडार 3.5 अरब डॉलर बढ़कर करीब 600 अरब डॉलर रहा था.

     

  • 62,500 के पार बंद हुआ सेंसेक्स 
    शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex-Nifty) बढ़त के साथ क्लोज हुए हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज में खरीदारी से सेंसेक्स में 629 अंक चढ़ गया. तीस शेयरों पर बीएसई का सेंसेक्स 629.07 अंक यानी 1.02 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 62,501.69 अंक पर पहुंच गया. कारोबार के दौरान इसमें एक समय 657.21 अंक तक की तेजी देखी गई थी. निफ्टी में भी 178.20 अंक यानी 0.97 प्रतिशत चढ़कर 18,499.35 अंक पर बंद हुआ.

     

  • PLI Scheme लाने की है तैयारी
    रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को कहा कि दवा और अन्य उद्योगों में इस्तेमाल होने वाले प्रमुख रसायनों के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (PLI Scheme) योजना लाने की योजना है. उन्होंने दवा-चिकित्सा उपकरण उद्योग से सस्ती दरों पर गुणवत्ता वाले उत्पादों के विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करने को कहा, ताकि वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा की जा सके.

     

  • महिंद्रा एंड महिंद्रा का बढ़ा शुद्ध लाभ
    महिंद्रा एंड महिंद्रा का एकीकृत शुद्ध लाभ बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में सालाना आधार पर 18 प्रतिशत बढ़कर 2,637 करोड़ रुपये रहा. कंपनी का इस दौरान वाहन, कृषि उपकरण और वित्तीय सेवा क्षेत्र समेत सभी खंडों में प्रदर्शन अच्छा रहा.

     

  • सोने-चांदी के रेट में म‍िला जुला रुख
    मल्‍टी कमोड‍िटी एक्‍सचेंज (MCX) और सर्राफा बाजार में शुक्रवार को म‍िला-जुला रुख देखा गया. कारोबारी सप्‍ताह के आख‍िरी द‍िन MCX पर सोने और चांदी के रेट में तेजी देखने को म‍िली. सोने में 108 रुपये और चांदी में 475 रुपये की तेजी देखी गई. सर्राफा बाजार की बात करें तो यहां पर सोना-चांदी दोनों में नरमी देखी गई.

  • 28 मई को जारी होगा 75 रुपये का स‍िक्‍का
    संसद के नए भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को करेंगे. इस मौके पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का ढाला जाएगा. संसद भवन के शुभारंभ के मौके को चिह्नित करने के लिए व‍ित्‍त मंत्रालय ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है. सिक्के पर संसद परिसर और नए संसद भवन की छवि होगी.

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे चढ़ा
    विदेशी कोषों की आवक और घरेलू शेयर बाजार में सकारात्मक रुख बीच शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 5 पैसे बढ़कर 82.67 पर पहुंच गया. रुपया डॉलर के मुकाबले 82.73 पर खुला और पिछले बंद भाव से 5 पैसे की बढ़त दर्ज करते हुए 82.67 पर पहुंच गई.

  • न‍िफ्टी के टॉप गेनर शेयर
    RELIANCE
    TECH MAHINDRA
    WIPRO
    TATA CONSUMER
    MARUTI

    न‍िफ्टी के टॉप लूजर शेयर
    ONGC
    GRASIM
    POWER GRID
    BHARTI AIRTEL
    ICICI BANK

  • शुरुआती कारोबार में बैंक‍िंग शेयरों में ग‍िरावट देखी जा रही है.

    सेंसेक्‍स के टॉप गेनर शेयर
    र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज
    टेक मह‍िंद्रा
    व‍िप्रो
    अल्‍ट्राटेक सीमेंट
    मारुत‍ि

    सेंसेक्‍स के टॉप लूजर शेयर
    पावरग्र‍िड
    भारती एयरटेल
    एचडीएफसी
    एक्‍स‍िस बैंक
    एचडीएफसी

  • शेयर बाजार में तेजी
    हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन देश के प्रमुख शेयर बाजार में तेजी देखी जा रही है. कारोबारी सत्र की शुरुआत में सेंसेक्‍स 113 अंक की तेजी के साथ 61,985.36 अंक पर खुला. वहीं, 50 अंक वाला न‍िफ्टी 18,368.35 अंक पर ओपर हुआ. हालांक‍ि शुक्रवार को बैंक न‍िफ्टी में ग‍िरावट देखी जा रही है.

  • अगले साल तक चलेंगे वंदे भारत ट्रेन के 3 फार्मेट
    रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने कहा क‍ि फरवरी-मार्च 2024 तक वंदे भारत रेलगाड़ियों के 3 फार्मेट वंदे चेयर कार, वंदे मेट्रो और वंदे स्‍लीपर होंगे. उन्होंने बताया क‍ि आने वाले समय में वंदे भारत ट्रेन शताब्‍दी, राजधानी और लोकल ट्रेनों की जगह लेगी. उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू के दौरान कहा क‍ि वंदे भारत ट्रेनों की अध‍िकतम रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा के लिए अगले तीन से चार साल में रेल पटरियों को अपग्रेड क‍िया जाएगा.

     

  • फ‍िर से शुरू होगा Go First के व‍िमानों का संचालन
    डीजीसीए (DGCA) ने गो फर्स्ट से अपना ऑपरेशन फिर से शुरू करने से पहले व‍िस्‍तृत बहाली योजना पेश करने के ल‍िए कहा है. सूत्रों की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई. स्वैच्छिक दिवाला कार्यवाही का सामना कर रही कंपनी की उड़ानें 3 मई से बंद हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link