नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार को एक और तगड़ा झटका लगा है. रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत का 2018 का ग्रोथ अनुमान घटाया है. 2018 के लिए मूडीज ने ग्रोथ अनुमान 7.5 फीसदी से घटाकर 7.3 फीसदी कर दिया है. हालांकि, 2019 का ग्रोथ अनुमान 7.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. मूडीज ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें और कड़े वित्तीय हालातों को देखते हुए यह कदम उठाया है. मूडीज का कहना है कि तेल की बढ़ती कीमतों से ग्रोथ को झटका लग सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अर्थव्यवस्था में सुधार की रफ्तार होगी धीमी
मूडीज ने कहा है कि तेल की ऊंची कीमत की वजह से देश की अर्थव्‍यवस्‍था में आने वाले सुधार की रफ्तार धीमी पड़ेगी. मूडीज ने सरकार के कड़े वित्तीय हालातों पर भी चिंता जताई है. हालांकि, मूडीज ने वर्ष 2019 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान 7.5 प्रतिशत पर कायम रखा है.


डोमेस्टिक ग्रोथ को होगा फायदा
मूडीज ने आगे कहा है कि घरेलू मोर्चे पर ग्रामीण इलाकों में खपत बढ़ने, न्यूनतम समर्थन मूल्य का बढ़ना और सामान्य मॉनसून का फायदा मिल सकता है. धीरे-धीरे निजी निवेश में भी सुधार देखने को मिल सकता है. इन्सॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड के तहत बैंकों की बैलेंसशीट में सुधार हो सकता है. इससे बैंकों की सेहत में सुधार संभव है. इन सभी पहलुओं का फायदा घरेलू ग्रोथ को मिलेगा.


GST का भी दिखेगा असर
मूडीज के मुताबिक, GST और टैक्स सिस्टम में बदलाव से अगली कुछ तिमाही तक ग्रोथ की रफ्तार धीमी रहेगी. इसकी वजह से आगे भी अनुमान घटाया जा सकता है. हालांकि, एक साल के भीतर ये सभी मुद्दे सुलझने की उम्मीद है.


कल आएंगे GDP ग्रोथ के आंकड़े
सरकार मार्च तिमाही के GDP ग्रोथ आंकड़े कल शाम 5:30 बजे जारी करेगी. आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि मार्च में जीडीपी ग्रोथ 7.3 से 7.5 फीसदी के बीच रह सकती है. दूसरी तिमाही में भारत की ग्रोथ 7.2 फीसदी की दर से बढ़ी थी. जिसकी वजह से भारत ने इस मामले में चीन को पछाड़ा था. भारत के मुकाबले चीन की जीडीपी ग्रोथ 6.8 फीसदी रही थी.