Mother Dairy New Price List: लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले आम आदमी को एक और झटका लगा है. अमूल के बाद अब मदर डेयरी की तरफ से भ देशभर में दूध की कीमत बढ़ाने का ऐलान कर द‍िया है. 3 जून 2024 से कंपनी के सभी मार्केट में दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए. दूध की कीमत बढ़ने का कारण बताया गया क‍ि पिछले एक साल से ज्यादा समय से म‍िल्‍क प्रोडक्‍शन की लागत बढ़ रही है. इस बढ़ोतरी की भरपाई करने के लिए किसानों को राहत मिले, इसलिए कीमत में इजाफा क‍िया जा रहा है. इस बारे में एक प्रेस रिलीज जारी कर जानकारी दी गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़कर क्‍या हो गया दूध का नया रेट?


Mother Dairy ने दूध के दाम बढ़ाने का ऐलान करते हुए कहा क‍ि पिछले एक साल से ज्यादा समय से दूध उत्पादन का खर्च बढ़ रहा है. दूध देने वाले किसानों को मिलने वाली राशि में बढ़ोतरी हो सके, इसलिए यह फैसला लिया गया है. इस इजाफे के बाद दिल्ली- एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध 68 रुपये लीटर मिलेगा. इसके बाद अब टोन्ड म‍िल्‍क 56 रुपये और डबल टोन्ड म‍िल्‍क 50 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसके अलावा भैंस का दूध 72 रुपये और गाय का दूध 58 रुपये प्रति लीटर की दर पर मिलेगा.


टोकन म‍िल्‍क 54 रुपये लीटर
मदर डेयरी (Mother Dairy) की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि टोकन म‍िल्‍क की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर रहेगी. कंपनी का कहना है कि पिछले कुछ महीने में दूध खरीदने का खर्च बढ़ने के बावजूद, ग्राहकों के ल‍िए दाम नहीं बढ़ाए गए. लेकिन, देशभर में गर्मी का कहर इस बार ज्यादा है, ज‍िसकी वजह से म‍िल्‍क प्रोडक्‍शन पर भी असर पड़ सकता है.' पंजाब में भी Verka ब्रांड के नाम से दूध बेचने वाली कंपनी Milkfed ने भी कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का ऐलान क‍िया है. Verka की तरफ से इस बढ़ोतरी को 3 जून से लागू कर द‍िया गया है.


अमूल ने भी बढ़ाया रेट
इससे पहले रव‍िवार शाम के समय अमूल ने दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने की बात कही. अमूल ने भी नए रेट को 3 जून 2024 से प्रभावी क‍िया है. इसके बाद अमूल गोल्ड कीमत 66 रुपये से बढ़कर 68 रुपये प्रत‍ि लीटर हो गई. वहीं अमूल टी स्पेशल की कीमत 62 रुपये से बढ़कर 64 रुपये प्रति लीटर हो गई है. अमूल शक्ति के लिए प्रति लीटर 62 रुपये देने होंगे. दही की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है.


एक साल में क‍ितना बढ़ गया दूध का रेट
प‍िछले करीब एक साल में यह दूसरा मौका है जब दूध कंपन‍ियों की तरफ से कीमत में इजाफा क‍िया गया है. इससे पहले अप्रैल 2023 में अमूल और मदर डेयरी ने दूध की अलग-अलग क्‍वाल‍िटी पर 2 रुपये लीटर का इजाफा क‍िया था. इस तरह अप्रैल से लेकर अब तक अमूल और मदर डेयरी ने 4 रुपये प्रत‍ि लीटर का इजाफा कर द‍िया है.