Mukesh Ambani Mark Zukerberg Friendship: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने Llama को ओपन सोर्स बनाने के लिए मेटा के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की जमकर सराहना की. उन्होंने कहा कि मैं अपने दोस्त मार्क जुकरबर्ग का बहुत सम्मान करता हूं. उन्होंने Llama को ओपन सोर्स बना दिया है. ऐसा करने के लिए जुकरबर्ग को हमेशा याद किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुरुवार को चिप की प्रमुख वैश्विक कंपनी एनवीडिया कॉर्प के CEO जेन्सेन हुआंग के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी ने भारत में एआई कम्प्यूटिंग अवसंरचना और एक नवाचार केंद्र बनाने के लिए मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ एक समझौता किया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का नया प्रमुख डेटा सेंटर नवीनतम एनवीडिया ब्लैकवेल एआई चिप का उपयोग करेगा. 


कस्टमर्स को फोन या कंप्यूटर बदलने की ना पड़े जरूरत


इस दौरान मुकेश अंबानी ने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि हम बुनियादी ढांचे का डिजाइन और निर्माण करें ताकि AI का इस्तेमाल करने के लिए हमारे ग्राहकों को अपने फोन या कंप्यूटर बदलने की जरूरत न पड़े. इसके अलावा मैं अपने दोस्त मार्क जुकरबर्ग का बहुत सम्मान करता हूं, क्योंकि इंटेलिजेंस की दुनिया में ओपन सोर्स लाकर उन्होंने हर किसी को इस क्रांति में भाग लेने का मौका दिया है."


एनवीडिया की भारत में छह स्थानों पर पहले से ही मौजूदगी है. अमेरिकी कंपनी अपने त्वरित कम्प्यूटिंग स्टैक द्वारा संचालित एआई अवसंरचना बनाने के लिए उद्यमों, क्लाउड प्रदाताओं और स्टार्टअप इकाइयों के साथ काम करती है, जिसमें इसके हजारों उन्नत जीपीयू (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट), उच्च प्रदर्शन नेटवर्किंग और एआई सॉफ्टवेयर मंच और उपकरण शामिल हैं. यहां एनवीडिया एआई शिखर सम्मेलन-2024 में अंबानी और हुआंग ने एआई में भारत की बदलावकारी क्षमता और इस क्षेत्र में वैश्विक अगुवा के रूप में इसकी उभरती भूमिका पर चर्चा की. 


मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत एनवीडिया के सर्वश्रेष्ठ उत्पाद के साथ शुरुआत करेगा. हुआंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस साझेदारी में ऐसे एप्लिकेशन भी बनाए जाएंगे जिन्हें रिलायंस भारत में अपने उपभोक्ताओं को प्रदान कर सकती है. ‘इस गठजोड़ के तहत हम एक नवाचार केंद्र भी खोलेंगे.


नए युग की दहलीज पर भारतः मुकेश अंबानी


अंबानी ने अनौपचारिक बातचीत के दौरान कहा कि भारत एक नए युग की दहलीज पर है और आने वाले वर्षों में इस प्रौद्योगिकी में अपनी उपलब्धियों से दुनिया को आश्चर्यचकित करेगा. उन्होंने कहा कि एआई जैसी नई प्रौद्योगिकियां और लोगों की आकांक्षाएं भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ा रही हैं. अंबानी ने कहा, “भारत दुनिया को न केवल सीईओ देगा, बल्कि एआई सेवाएं भी देगा.” 


अंबानी ने भारत में अपना खुद का मॉडल विकसित करने से पहले प्रौद्योगिकी कंपनी मेटा के ओपन सोर्स ‘लामा’ को आधार मॉडल के रूप में इस्तेमाल करने की वकालत की. अंबानी ने कहा कि भारत एनवीडिया के पास मौजूद ‘सर्वोत्तम’ प्रौद्योगिकी से शुरुआत करेगा. उन्होंने कहा कि आरआईएल जामनगर में एक गीगावाट क्षमता स्थापित कर रही है जिसे बढ़ाया भी जा सकता है.