Mukesh Ambani Jio Finance Service Business:देश की सबसे बड़ी मार्केट कैप वाली कंपनी रिलायंस के कारोबार का विस्तार हो रहा है. कंपनी  अलग-अलग सेक्टर में अपने पैर पसार रही है.  जब भी अंबानी कुछ नया लॉन्च करते हैं, उस सेक्टर में खलबली मच जाती है. जब रिलायंस ने जियो लॉन्च किया था, हम सबने देखा था कि कैसे उनके आगे बड़ी-बड़ी टेलीकॉम कंपनियां ढेर हो गई. रिलायंस जियो के फ्री कॉलिंग, अनलिमिटेड डेटा के दम पर कुछ ही सालों में खुद को देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बना ली. बीते साल रिलायंस ने फाइनेंस सेक्टर में एंट्री की. जियो फाइनेंशियल सर्विसेस लॉन्च किया, उसे शेयर बाजार में लिस्ट करवाया. अब कंपनी एक और बड़ा धमाका करने जा रही है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुकेश अंबानी का नया प्लान  


जियो फाइनेंशियल सर्विसेस ने अपनी एक नई ऐप लॉन्च की है, जिस ऐप की मदद से लोगों को बैंकों से जुड़ी सभी सर्विसेस मिलेंगी. इस ऐप की मदद से लोग यूपीआई पेमेंट से लेकर होम लोन तक ले सकेंगे. म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकेंगे. मोबाइल में मौजूद ‘जियो फाइनेंस ऐप’ की मदद से लोगों को तमाम बैकिंग सर्विसेस मिलेंगी. फिलहाल ये ऐप अभी पायलट तौर पर शुरू हो गई है.  ग्लिच, बग्स जैसे एरर का पता लगाने के बाद इसे पूरी तरह से लॉन्च किया जाएगा.  


अंबानी ला रहे हैं चलता-फिरता बैंक


जियो फाइनेंशियल लिमिटेड के जियो फाइनेंस ऐप के 10 लाख डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया. कंपनी ने ऐलान किया है कि जल्द ही वो होम लोन की कैटेगरी शुरू करने वाले है. इस ऐप की मदद से लोग होम लोन, प्रॉपर्टी और सिक्योरिटीज के आधार पर लोन ले सकेंगे. सिर्फ होम लोन या लोन ही नहीं इस ऐप की मदद से लोगों को UPI, डिजिटल पेमेंट, फंड ट्रांजैक्शन, बिल पेमेंट, इंश्योरेंस एप्लीकेशन जैसी तमाम सुविधाएं मिलेगी. इन सबके अलावा लोगों को बचत के ऑप्शन भी इस ऐप पर मिलेंगे. यानी जियो का फाइनेंस ऐप वो तमाम काम करेगा, जो बैंकों में होता है. यानी आप कह सकते हैं कि मुकेश अंबानी का ये ऐप लोगों के हाथ में एक चलता-फिरता बैंक बन सकता है.  


जियो फाइनेंस ऐप के फायदे 


जियो फाइनेंशियल सर्विसेस की नई ऐप की मदद से आने  वाले दिनों में म्यूचुअल फंड में इंवेस्ट करने से लेकर होम लोन से लेकर क्रेडिट कार्ड तक की सुविधा तक मिलेगी. रिलायंस का ये ऐप एक तरह से फाइनेंशियल सुपर ऐप होगा, जो लोगों को कुछ ही मिनटों में और कुछ क्लिक से फाइनेंशियल मदद के लिए उपलब्ध होगा.  
 
अंबानी के प्लान से टेंशन में कौन  


जियो फाइनेंस ऐप को लेकर बड़ी-बड़ी फिनटेक कंपनियों और बैंकों की टेंशन बढ़ गई है. होम लोन जैसी सुविधा अगर रिलायंस के इस सुपर ऐप पर मिलेगी तो बैंकों इससे चुनौती मिल सकती है. वहीं फोन पे, पेटीएम, गूगलपे जैसे फिनटेक मार्केट के दिग्गज यूपीआई प्लेटफॉर्म को कड़ी चुनौती मिलने वाली है.