Namo Bharat Rapid Rail: रैप‍िड रेल 'नमो भारत' अब दुहाई से आगे मोदी नगर तक जाएगी. इस सेक्‍शन का काम पूरा होने के बाद इसे जनता के हवाले करने की तैयार‍ियां पूरी कर ली गई हैं. पीएम मोदी देश की पहली सेमी हाई स्‍पीड अर्बन ट्रेन नमो भारत के दूसरे फेज का लोकार्पण बुधवार यानी 6 मार्च को करेंगे. पहले अक्‍टूबर 2023 में नमो भारत के 17 क‍िमी लंबे सेक्‍शन साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का श‍िलान्‍यास प्रधानमंत्री ने क‍िया था. अध‍िकार‍ियों की तरफ से बताया गया क‍ि उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी वीडियो लिंक के जर‍िये जुड़ेंगे. रैप‍िड रेल 'नमो भारत' के दूसरे सेक्‍शन का लोकापर्ण होने के बाद मोदीनगर तक जाने वाले लोगों को सीधा फायदा होगा. अभी साह‍िबाबाद से मोदी नगर तक जाने के ल‍िए कार से 45 म‍िनट का समय लगता है. लेक‍िन नमो भारत से 34 क‍िलोमीटर लंबी इस दूरी को महज 30 म‍िनट में पूरा कर ल‍िया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुहाई डिपो से आगे मोदीनगर नॉर्थ तक जाएगी रैप‍िड मेट्रो


अब नया सेक्‍शन शुरू होने से मोदीनगर वालों के ल‍िए गाजियाबाद और दिल्ली तक जाना ज्‍यादा आसान हो जाएगा. दूसरे सेक्‍शन का लोकार्पण होने के बाद नमो भारी साहिबाबाद से चलने के बाद दुहाई डिपो से आगे मोदीनगर नॉर्थ तक जाएगी. दूसरे चरण के उद्घाटन को लेकर एनसीआरटीसी की टीम मुरादनगर स्टेशन पर तैयार‍ियों में जुटी हुई है. किराया सूची चस्‍पा करने के साथ ही दूसरे काम भी तेजी के साथ हो रहे हैं. अक्‍टूबर में पीएम मोदी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 20 क‍िमी लंबे सेक्‍शन का उद्घाटन किया था. इसमें ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक जाती है. 20 क‍िमी की यह दूरी अभी 12 मिनट में पूरी हो जाती है. दिल्ली से मेरठ तक के कॉर‍िडोर की लंबाई 82 क‍िमी की है.


82 क‍िमी लंबे ट्रैक के सेक्‍शन
दिल्ली और यूपी को जोड़ने वाले 82 किमी लंबे कॉरिडोर में कुल 16 स्टेशन बनाए जा रहे हैं. इस रास्‍ते में 9 एडिशनल स्टेशन बनाने पर भी काम हो रहा है. पहले फेज में 5 स्टेशन के लिए रैपिडएक्स चलाई गई थी. सभी 16 स्‍टेशन में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुधर, दुहाई, दुहाई ड‍िपो, मुराद नगर, मोदी नगर साउथ, मोदी नगर नॉर्थ, मेरठ साउथ, परतापुर, रीठानी, शताब्दी नगर, ब्रह्मपुरी, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली, बेगमपुल, एमईएस कॉलोनी, दौरली, मेरठ नॉर्थ, मोदीपुरम, मोदीपुरम और मोदीपुरम डिपो स्टेशन हैं.


नमो भारत का क‍िराया
रैप‍िड ट्रेन नमो भारत का म‍िन‍िमम क‍िराया 20 और अधिकतम किराया 50 रुपये है. स्टैंडर्ड क्लास में गाजियाबाद तक के ल‍िए 30 रुपये, गुलधर तक 30, दुहाई के लिए 40 और दुहई डिपो के लिए 50 रुपये का टिकट है. प्रीम‍ियम क्‍लॉस में म‍िन‍िमम क‍िराया 40 और अध‍िकतम क‍िराया 100 रुपये है. इसमें अभी गाज‍ियाबाद-गुलधर तक के 60 रुपये, दुहाई के लिए 80 रुपये और दुहाई डिपो तक 100 रुपये का टिकट है. स्‍टेशन पर आप यूपीआई और वेड‍िंग मशीन के जर‍िये ट‍िकट खरीद सकते हैं.


मेट्रो से क‍ितनी ज्‍यादा रफ्तार?
नमो भारत रैप‍िड ट्रेन ट्रैक पर 160 क‍िमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है. एनसीआरटीसी के अनुसार इसकी एवरेज स्‍पीड 100 किमी प्रत‍िघंटे की रहती है. इस ह‍िसाब से यह 100 क‍िलोमीटर लंबे सफर को 60 म‍िनट में पूरा कर लेगी. जब यह ट्रेन मेरठ तक संचाल‍ित हो जाएगी तो द‍िल्‍ली से मेरठ पहुंचने में महज 50 मिनट का समय लगेगा.


क्‍या है टाइम‍िंग
रैपिडएक्स में लगे कुल 6 कोच में एक बार में 1700 यात्री सफर कर सकेंगे. स्टैंडर्ड कोच में 72 और प्रीमियम कोच में 62 यात्र‍ियों के सफर करने की सुव‍िधा है. हर ट्रेन में एक कोच महिलाओं के लिए रिजर्व है. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के सभी स्टेशन पर यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए पार्किंग की भी सुविधा है. पार्क‍िंग, स्टेशन के एंट्री और एग्जिट प्‍वाइंट पर ही बनाई गई है. यहां टू-व्‍हीलर और फोर व्‍हीलर का अलग-अलग पार्क‍िंग शुल्‍क है. यह ट्रेन सुबह 6 बजे से रात को 11 बचे तक चलेगी. दो रैपिडएक्स मेट्रो के संचालन में 15 मिनट का गैप रखा जाता है.